Farmers News: किसानों के लिए बड़ी खबर, खाद के नए दाम जारी; अब इस रेट पर मिलेगा Urea और DAP
Advertisement

Farmers News: किसानों के लिए बड़ी खबर, खाद के नए दाम जारी; अब इस रेट पर मिलेगा Urea और DAP

DAP Price: राज्‍य के सभी सरकारी, निजी कृषि केंद्रों और दुकानों पर सरकार की तरफ से यूरिया, डीएपी उपलब्‍ध कराया जा रहा है. सरकार की तरफ से उपलब्‍ध कराए गए नंबर पर आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक फोन कर सकते हैं.

Farmers News: किसानों के लिए बड़ी खबर, खाद के नए दाम जारी; अब इस रेट पर मिलेगा Urea और DAP

Bihar Government: क‍िसानों की सरकार की तरफ से समय-समय पर मदद की जाती है. खरीफ की फसल के दौरान ज्यादा पैदावार के लिए जरूरी है कि किसान जरूरत के अनुसार यूरिया (Urea) और डीएपी (DAP) का का इस्‍तेमाल करें. प‍िछले द‍िनों सरकार की तरफ से यूर‍िया की कालाबाजारी रोकने के ल‍िए कई तरह के कदम उठाए गए हैं. किसानों को सही क्‍वाल‍िटी और कीमत पर खाद मिल सके, इसके लिए बिहार सरकार (Bihar Government) के कृषि विभाग ने यूरिया, डीएपी और एमओपी का रेट तय किया है.

हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया

सरकार की तरफ से इसके अलावा कृष‍ि मामलों से जुड़ी क‍िसी भी तरह की श‍िकायत के ल‍िए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. इस पर किसान अपनी किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत दर्ज करा सकते हैं. ब‍िहार सरकार के कृषि विभाग के अनुसार यूरिया (नीम लेपित) 45 किलो की बोरी का फिक्स रेट 266.50 रुपये है. वहीं डीएपी (50 किलो) की बोरी का फिक्स रेट 1,350 रुपये है.

सुबह 10 से शाम 6 बजे तक फोन करें
इसी तरह एम.ओ.पी (50 किलो) की बोरी की कीमत 1,700 रुपये तय की गई है. राज्‍य के सभी सरकारी, निजी कृषि केंद्रों और दुकानों पर सरकार की तरफ से यूरिया, डीएपी उपलब्‍ध कराया जा रहा है. सरकार की तरफ से उपलब्‍ध कराए गए नंबर पर आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक फोन कर सकते हैं.

बिहार सरकार कृषि विभाग द्वारा उर्वरक संबंधित समस्या एवं शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इस नंबर पर किसान भाई उर्वरक से जुड़ी किसी भी श‍िकायत या समस्या के ल‍िए कृषि विभाग की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबर–0612-2233555 पर कॉल करें. इसके अलावा ई-मेल fertilizer.bihar@gmail.com पर भी क‍िसानों की तरफ से शिकायत भेजी जा सकती है. सरकार की तरफ से सलाह है क‍ि किसान उर्वरक खरीदने के बाद बिक्री रसीद जरूर प्राप्त करें.

Trending news