अगर सरकार ने मान ली FICCI की ये 20 बातें, तो जल्द ही पटरी पर लौट आएगी इकोनॉमी
Advertisement

अगर सरकार ने मान ली FICCI की ये 20 बातें, तो जल्द ही पटरी पर लौट आएगी इकोनॉमी

देशभर के उन शहरों या जगहों से लॉकडाउन हटा देने चाहिए जहां पर अभी तक कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं.

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) राज्यों के चीफ मिनिस्टर्स के साथ शनिवार को मीटिंग करने जा रहे हैं. इस मीटिंग में संभवत: इस बात पर चर्चा होगी कि कोरोना के मामलों को देखते हुए फिलहाल देश में लॉकडाउन खत्म किया जाना चाहिए या नहीं. इस बैठक से पहले फिक्की (FICCI) ने सरकार को एग्जिट स्ट्रैटेजी दी है. फिक्की ने अपनी स्ट्रैटेजी में सरकार को कई सुझाव दिए हैं जिनमें से एक है देश के चुनिंदा शहरों से लॉकडाउन हटाने की बात. इसके अलावा फिक्की ने सरकार को कुछ ऐसे सुझाव भी दिए हैं जिससे देश की इकोनॉमी को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश शुरू की जा सकती है. यहां विस्तार से पढ़ें फिक्की ने सरकार को क्या-क्या सुझाव दिए हैं...

  1. FICCI ने सरकार को दी चुनिंदा शहरों से लॉकडाउन हटाने की सलाह
  2. इकोनॉमी को पटरी पर लाने के लिए भी फिक्की ने सरकार को कुछ सुझाव दिए हैं
  3. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन पर चर्चा करेंगे

1) देशभर के उन शहरों या जगहों से लॉकडाउन हटा देने चाहिए जहां पर अभी तक कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं. ताकि सामान का प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन, ट्रांपोर्टेशन और कंजंप्शन और अन्य आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू हो सकें. 

2) 22 से 39 वर्ष के स्वस्थ लोगों को काम पर जाने की अनुमति दी जनी चाहिए. हाई रिस्क ग्रुप के लिए लॉकडाउन को एक्सटेंड करना ठीक होगा. उनके लिए वर्क फ्रॉम होम को जारी रखना चहिए. 

ये भी पढ़ें: यदि अपनी EMI टालने की सुविधा लेना चाहते हैं, थोड़ा सतर्क हो जाइए, पहले बैंकों की इस गुजारिश को पढ़ लीजिए

3) लेबर वर्कफोर्स को वापस लाने के लिए एक अच्छे पैकेज की आवश्कयता है. सरकार को इंडस्ट्री के साथ मिलकर इसपर चर्चा करनी चहिए. 

4) एग्रीकल्चर लेबर को वापस लाने का जिम्मा जिला कलेक्टर को दिया जाए. डीएम ये सुनिश्चित करेंगे की फसलों की कटाई सही से हो और MNREGA वर्कर्स का उपयोग हो सके. इससे काम सुचारू रूप से शुरू हो सकेगा साथ ही मजदूरों को काम मिलने लगेगा. 

5) राज्य सरकार, मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर को सुनिश्चित करना चाहिए कि किसानों को बीज, फर्टिलाइजर अदि समय से मिलें और एग्री वैल्यू चैन को पूरी तरह खोल देना चाहिए और किसानों को अपनी उत्पादन  e-NAM के जरिये बेचने के लिए प्रेरित करना चाहिए.

6) मीट, मछली और पोल्ट्री इंडस्ट्री के लिए कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स की आवशक्यता है. आइस मैन्युफैक्चरिंग को एसेंशियल सर्विसेज में लाना चाहिए. 

7) सभी माल यातायात को अनुमति देनी चाहिए. चाहे एसेंशियल गुड्स हो या नॉन एसेंशियल गुड्स.

8) एसेंशियल आइटम जैसे की एग्री प्रोडक्ट, दवाई अदि के लिए मिलिट्री या पैरा मिलिट्री की गाड़ियों का भी उपयोग किया जा सकता है.

9) एसेंशियल गुड्स की मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्लांट और वेयरहॉउसेस में मैनपावर के लिए थोड़ी रेलक्सेशन देनी चाहिए. इंडस्ट्री को स्वच्छता मानकों और सोशल डिस्टन्सिंग का पूरा ध्यान रखना चाहिए

10) नॉन एसेंशियल गुड्स की मैन्युफैक्चरिंग जो हॉटस्पॉट्स के बहार हैं COVID 19 स्टैंडर्ड के हिसाब से होनी चाहिए.

11) FMCG सेक्टर के लिए एंड-टू-एंड सप्लाई चेन की शुरुआत कर देनी चाहिए. सप्लाई चेन शुरू करने के लिए वर्कर्स को वापस लाने का प्लान और साथ ही साथ कॉर्पोरेट ऑफिस को खोल देना चाहिए.

12) Retail सेक्टर के लिए स्टोर वॉक-इन की अनुमति दे देनी चाहिए और किराना स्टोरों के लिए भी ये अनुमति देनी चाहिए. मास्क्स पहनना अनिवार्य किया जाना चाहिए और सोशल डिस्टन्सिंग का पूरा ध्यान रखना चाहिए.

13) E-Commerce सेक्टर के लिए लॉक डाउन को आंशिक रूप से हटा देना चाहिए. वर्कर्स को इंश्योरेंस देना चाहिए. स्मॉल स्केल कंपनियों को नॉन एसेंशियल सामान बेचने की अनुमति दे दिनी चाहिए और पेंडिंग नॉन एसेंशियल आर्डर को अगले 7 दिनों में डिलीवर कर देना चाहिए.

14) Domestic Air Travel को उन जगहों पर खोल देना चाहिए जहां कोरोना वायरस का कोई केस न हुआ हो. एयरक्राफ्ट में कम लोगों को ही लिया जाए ताकि सोशल डिस्टेंन्सिंग फॉलो हो सके और यात्रियों की हाइजीन का पूरा ध्यान रखा जाए. 

15) पब्लिक ट्रांसपोर्ट को रोजाना डिसइंफेक्ट किया जाना चाहिए. सोशल डिस्टेंन्सिंग फॉलो हो. मास्क अनिवार्य हो. Ola/Uber में सिर्फ 2 ही कस्टमर को बैठने की अनुमति जी दाए. 

16) ट्रेन और मेट्रो की लिमिटेड मूवमेंट को अनुमति दी जानी चाहिए. सोशल डिस्टेन्सिंग फॉलो हो. ऐसे राज्यों/ स्टेशनों में अंतर्राज्यीय ट्रेनों को प्रतिबंधित करें जहां COVID 19 के मामले अधिक हैं.

17) स्कूलों, उच्च शिक्षा संस्थानों और प्रशिक्षण केंद्रों को 30 अप्रैल तक स्टूडेंट्स के लिए बंद करना चाहिए.

18) ऐसे डॉक्टर और अन्य सहायक कर्मचारी जो कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे हैं. उन्हें सरकारी खर्चे में होटल में ही रखा जाए. ऐसे में होटल इंडस्ट्री की गाड़ी फिर से पटरी पर लौटेगी. 

19) MSME के लिए नॉन एसेंशियल प्रोडक्ट्स पर 6 महीने तक इम्पोर्ट ड्यूटी लगाए जाए. चीन पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई जाए, सरकारी पेंडिंग पेमेंट जल्द क्लियर की जाए. 

20) सभी सार्वजनिक स्थल 30 अप्रैल तक लॉकडाउन में रहें. शादियों, सम्मेलनों, खेल आयोजनों और अन्य ऐसे समारोहों पर 2 मई तक रोक लगाई जानी चाहिए. मॉल, सिनेमा हॉल, रेस्तरां बंद रखने चाहिए और रेस्तरां में होम डिलीवरी जारी रखनी चाहिए. 

LIVE TV

Trending news