Banking System: बैंक के साथ हो गया फिनटेक कंपनी का मर्जर, RBI ने लिया ये फैसला
Advertisement
trendingNow11899997

Banking System: बैंक के साथ हो गया फिनटेक कंपनी का मर्जर, RBI ने लिया ये फैसला

North East Small Finance Bank​: देश में कई सारे बैंक मौजूद है. बैंकों के जरिए वित्तीय कामकाज किए जाते हैं और साथ ही लोगों का पैसा भी सुरक्षित रखा जाता है. इस बीच एक बैंक को लेकर अहम अपडेट सामने आया है और इस बैंक में अब एक फिनटेक कंपनी का विलय होने वाला है. आइए जानते हैं इसके बारे में अहम अपडेट...

Banking System: बैंक के साथ हो गया फिनटेक कंपनी का मर्जर, RBI ने लिया ये फैसला

Fintech Company: देश में कई छोटे और बड़े बैंक हैं. इन बैंकों के जरिए ग्राहकों को कई प्रकार की सुविधा भी दी जाती है. लोग बैंक में अपना पैसा सुरक्षित रख सकते हैं और किसी प्रकार का लेनदेन भी कर सकते हैं. वहीं जब से तकनीक का विकास हुआ है तब से लोग ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए भी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. इस बीच ऑनलाइन तरीके से फाइनेंस और टेक के कॉम्बिनेशन के जरिए काम करने वाली कंपनी को फिनटेक कंपनी के तौर पर जाना जाता है. वहीं अब एक फिनटेक कंपनी का एक बैंक के साथ मर्जर हो गया है. आरबीआई ने इसको लेकर फैसला दिया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

बैंक और फिनटेक कंपनी का हुआ विलय

वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) कंपनी स्लाइस बैंक के साथ विलय हुआ है. इस कंपनी का नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक (एनईएसएफबी) में विलय हो गया है. कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी. स्लाइस ने बयान में कहा कि इस विलय को भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल गई है. हालांकि आरबीआई से मंजूरी मिलने के बावजूद अभी कुछ लोगों से मंजूरी लेना बाकी है.

जिम्मेदार बैंक बनाने का अवसर

स्लाइस के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजन बजाज ने कहा, ‘‘हम इसे एक अत्यधिक समावेशी और जिम्मेदार बैंक बनाने के अवसर के रूप में देखते हैं. इससें बैंक की जोखिम प्रबंधन प्रणाली और कामकाज का संचालन मजबूत होगा.’’ वहीं इससे बैंक को तकनीक के जरिए अपना कामकाज आगे बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

आरबीआई ने दी मंजूरी

वहीं आरबीआई ने तो इस मर्जर को मंजूरी दे दी है लेकिन इस विलय के लिए अभी शेयरधारकों के साथ अन्य नियामकीय मंजूरियां ली जानी है. एनईएसएफबी की प्रबंध निदेशक एवं सीईओ रूपाली कलिता ने कहा कि स्लाइस के साथ यह गठजोड़ हमारी पहुंच और हमारी सेवाओं का दायरा आगे बढ़ाने में मददगार होगा. (इनपुट: भाषा)

Trending news