खुशखबरी! देश की कंपनी ने तैयार किया Coronavirus का टेस्ट किट, कुछ ही घंटों में मिलेगी रिपोर्ट

Coronavirus संक्रमण के इस संकट की घड़ी में एक अच्छी खबर आई है

खुशखबरी! देश की कंपनी ने तैयार किया Coronavirus का टेस्ट किट, कुछ ही घंटों में मिलेगी रिपोर्ट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस किट को मंजूरी दे दी है...(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के इस संकट की घड़ी में एक अच्छी खबर आई है, भारत ने पहले मेक इन इंडिया टेस्ट किट तैयार किया है. इस किट की मदद से कुछ ही घंटों में आपको कोरोना वायरस के जांच की रिपोर्ट उपलब्ध हो सकती है. पुणे की कंपनी माएलैब्स (MyLabs) ने इस नए किट को तैयार किया है. खास बात ये है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस किट को मंजूरी दे दी है. जल्द लोगों को कोरोना वायरस जांच के लिए ये उपलब्ध करा दी जाएगी.

मात्र 2 घंटे में जांच रिपोर्ट
माएलैब्स के प्रमुख डॉ. गौतम वानखेड़े का कहना है कि नई कोरोना वायरस जांच किट काफी किफायती है. इसकी कीमत मात्र 1200 रुपये रखी गई है. किट की खास बात ये है कि इससे मात्र दो घंटे के भीतर रिपोर्ट मिल जाती है. 
कंपनी का दावा है कि नया टेस्ट किट एक बार में लगभग 1000 खून सैंपल को जांच सकता है. जबकि किसी छोटे लैब में ये एक बार  200 सैंपलों की जांच कर सकता है. 

जांच की रफ्तार नहीं के बराबर
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल देश में कोरोना वायरस की जांच की रफ्तार बेहद कम है. फिलहाल भारत सिर्फ दस लाख लोगों में मात्र 15 लोगों की जांच हो रही है. 

ये भी पढ़ें: Coronavirus को नष्ट करने में गर्म पानी और साबुन है सबसे कारगर, वैज्ञानिक तक हैं हैरान

ये भी देखें: 

उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 536  हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 69 नए केस सामने आए. अब तक देश में कोरोना संक्रमण से 10 लोगों की मौत हो चुकी है. बताते चलें कि मंगलवार को प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश में अगले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन का फैसला किया है.