Coronavirus को नष्ट करने में गर्म पानी और साबुन है सबसे कारगर, वैज्ञानिक तक हैं हैरान

Coronavirus infection से निबटने के लिए गर्म पानी और साबुन से प्रभावी

Coronavirus को नष्ट करने में गर्म पानी और साबुन है सबसे कारगर, वैज्ञानिक तक हैं हैरान
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी (Pendecmic) से लड़ने के लिए जब पूरी दुनिया टीके और दवा की उम्मीद लगाए बैठी है. उस वक्त बचाव का एक तरीका सबसे ज्यादा पॉपुलर होने लगा है. दुनियाभर के डॉक्टर और साइंटिस्ट मानने लगे हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण से निबटने के लिए गर्म पानी और साबुन से प्रभावी कुछ नहीं है. वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस को नष्ट करने में गर्म पानी और साबुन की जोड़ी सबसे कारगर है.

राममनोहर लोहिया अस्पताल के मेडिसीन विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ. मोहसिन वली का कहना है कि कोरोना वायरस 30 डिग्री से अधिक तामपान में नष्ट हो जाता है. यही कारण है कि अब दुनियाभर के वैज्ञानिक और साइंटिस्ट इस वायरस से अपने आपको संक्रमण से बचाने के लिए गर्म पानी और साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल अपने शरीर से वायरस को दूर करने में भी किया जा सकता है.

अमेरिका के पिट्सबर्ग अस्पताल में शिशु संक्रमण विभाग के चीफ डॉ. जॉन विलियम्स ने बताया कि गर्म पानी में साबुन ज्यादा झाग बनाता है. इससे किसी भी तरह का वायरस गर्म पानी में घुलकर निकल जाता है या फिर नष्ट हो जाता. ज्यादातर वैज्ञानिक इन दिनों ठंडे पानी की जगह गर्म पानी से ही हाथ धोने को तरजीह दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Coronavirus Lockdown: इस देश में घर से बाहर आने पर 5 करोड़ जुर्माना, जानें किस देश में क्या सजा

उल्लेखनीय है कि अब तक बहुत सारे शोध सामने आ चुके हैं जिनमे वैज्ञानिकों के दावा किया है कि कोरोना वायरस एक तय तापामान और उमस वाली जगह में ज्यादा संक्रमण फैलाता है. चीन में कोरोना वायरस फैलने की मुख्य वजह वहां 10-12 डिग्री तापमान को ही माना जा रहा है. साइंटिस्टों का कहना है कि 30 डिग्री से ज्यादा के तापमान में कोरोना वायरस नष्ट हो जाता है.