House Buying Tips: फेस्टिव सीजन में घर खरीदने का है प्‍लान, एजेंट छुपाते हैं इन बातों को
Advertisement

House Buying Tips: फेस्टिव सीजन में घर खरीदने का है प्‍लान, एजेंट छुपाते हैं इन बातों को

First Time Home Buyer Tips: इस फेस्टिव सीजन में आप भी घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों को ध्यान जरूर रखना चाहिए. इन छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप कई परेशानियों से बच सकते हैं. कई एजेंट भी ये बात आपको नहीं बताते हैं.  

 

House Buying Tips: फेस्टिव सीजन में घर खरीदने का है प्‍लान, एजेंट छुपाते हैं इन बातों को

House Purchase Documents: फेस्टिव सीजन में कस्‍टमर्स को लुभाने के लिए रियल एस्‍टेट डेवलपर्स भी कई तरह के बोनस ऑफर दे रहे हैं. कई बिल्‍डर तो घर खरीदने वालों को गोल्‍ड और नकद डिस्‍काउंट की पेशकश कर रहे हैं. वैसे होम लेने वालों के लिए हाल ही में बुरी खबर आई है. रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. ऐसे में लोग महंगी प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, ब्रोकर और निर्माण करने वाली कंपनियां कई अलग अलग तरीकों से लोगों को बेवकूफ बना देती हैं. फिर बाद में कस्‍टमर के पास कोई विकल्‍प नहीं बचता है. आपको कोई भी घर या प्रोपर्टी खरीदने से पहले इन बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए. 

इन पेपर्स का रखें ध्‍यान 

मकान लेते समय रजिस्ट्री पेपर की जांच जरूर कर लें. इसके साथ मकान के पुराने पेपर भी जरूर देख लें. प्रोजेक्ट लेआउट की कॉपी बिल्डर से लेकर उसे रेरा (RERA) की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. बिल्डर ने जो नक्शा दिया है निर्माण उसी के मुताबित होना चाहिए. दिल्ली में मकान या फ्लोर लेने से पहले देख लें, कहीं वो अनऑथराइज्ड तो नहीं. क्योंकि काफी लोग अनधिकृत जमीन पर कब्जा करके मकान बनाकर बेच देते हैं.

रेरा से स्वीकृत! 

हर राज्य की अपनी रेरा (RERA) की वेबसाइट होती है जिस पर डेवेलपर प्रॉपर्टी की डिटेल्स डालता है. डेवेलपर के द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप यूनिक कोड के जरिये प्लान या प्रोजेक्ट को रेरा की वेबसाइट पर देख सकते हैं. जिस प्रॉपर्टी को आप खरीद रहे हैं, कहीं वो लीज पर तो नहीं ली गई है इस बात को भी जरूर ध्यान में रखें. यहां आपको पता चल जाएगा कि प्रोपर्टी को रेरा से स्वीकृति मिली है या नहीं.  

कर्मशियल हब से नजदीकी

अगर आप प्रॉपर्टी से अच्‍छा रिटर्न लेना चाहते हैं तो आप जायदाद ऐसी जगह पर खरीदें जहां से कॉर्पोरेट ऑफिसेज व कमर्शियल हब नजदीक हो. ऐसा करने पर आपको दो तरह के फायदे होंगे, पहला फायदा यह है कि आपकी प्रॉपर्टी की वैल्‍यू ज्‍यादा बढ़ेगी, दूसरा फायदा ये है कि आप उस जगह को बहुत आसानी से रेंट पर दे सकेंगे और आपको रेंट भी अच्‍छा मिलेगा.  

पब्लिक ट्रांसपोर्ट

आप नया घर खरीदते वक्‍त इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि आपकी प्रॉपर्टी से पब्लिक ट्रांसपोर्ट कितनी दूरी पर है, क्‍योंकि बेहतर कनेक्टिविटी की वजह से लोग उस प्रॉपर्टी को परचेज करने के बारे में प्‍लान बना सकते हैं, अगर आप रेंट पर देंगे तो भी आपको ज्‍यादा रेंट मिलेगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news