Buy House: जिंदगी में दिखे ये 5 संकेत तो ही खरीदें घर, बरसेगी अपार कृपा
Advertisement

Buy House: जिंदगी में दिखे ये 5 संकेत तो ही खरीदें घर, बरसेगी अपार कृपा

Saving Tips: आप हर महीने कितना बचत करते हैं यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके अपने घर के लिए पर्याप्त बचत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह सलाह दी जाती है कि आपके पास प्रति माह अपनी आय का कम से कम 20-30% होना चाहिए. जब आप होम लोन लेते हैं तो वित्तीय संस्थान आपकी आय और रोजगार के आधार पर आपकी पुनर्भुगतान क्षमता का आंकलन करेंगे.

Buy House: जिंदगी में दिखे ये 5 संकेत तो ही खरीदें घर, बरसेगी अपार कृपा

Home Loan: हर कोई अपना घर खरीदना चाहता है. यह भारत में कई व्यक्तियों और परिवारों की आकांक्षा और वित्तीय लक्ष्य दोनों है. हालांकि, घर खरीदना आसान नहीं है. अपने सपनों का घर खरीदने के लिए आपके पास पर्याप्त धन है यह सुनिश्चित करने के लिए आपको बहुत सारी वित्तीय योजना बनाने और समग्र वित्तीय स्थिरता के साथ तैयार होने की आवश्यकता है. यहां हम आपको पांच ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिनकी मदद से आप जान सकते हैं कि आप अभी घर खरीदने के लिए तैयार हैं या नहीं.

सेविंग
आप हर महीने कितना बचत करते हैं यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके अपने घर के लिए पर्याप्त बचत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह सलाह दी जाती है कि आपके पास प्रति माह अपनी आय का कम से कम 20-30% होना चाहिए. जब आप होम लोन लेते हैं तो वित्तीय संस्थान आपकी आय और रोजगार के आधार पर आपकी पुनर्भुगतान क्षमता का आंकलन करेंगे.

डाउन पेमेंट के लिए फंड
वित्तीय संस्थानों से मिलने वाली धनराशि के अलावा आपको कुछ अमाउंट डाउन पेमेंट के तौर पर भी देनी होगी. कई वित्तीय संस्थानों को अपने होम लोन के लिए डाउन पेमेंट करने के लिए उधारकर्ताओं की जरूरत होती है. डाउन पेमेंट जितना ज्यादा होगा, आपकी ईएमआई और लोन उतना ही कम होगा. डाउन पेमेंट के अलावा आपको अपनी संपत्ति के रजिस्ट्रेशन, कानूनी शुल्क, दलाली और अन्य शुल्कों के लिए भी पैसे की दरकार होगी.

क्या आप ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं?
मान लीजिए कि आपने 50 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए 9 फीसदी की ब्याज रेट पर लिया है. इस लोन के लिए आपकी ईएमआई लगभग 45000 रुपये महीने की होगी. अगर आप 20 साल तक इस ईएमआई का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो घर खरीदने के फैसले को आगे बढ़ाने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि, यदि आप चूक करते हैं या अपनी ईएमआई में देरी करते हैं तो आपका पूरा वित्तीय स्वास्थ्य चरमरा जाएगा और आप किसी भी चीज को संभालने के लिए अत्यधिक दबाव में आ जाएंगे. इसलिए घर तभी खरीदें जब आपके पास अपने नियमित खर्चों और ईएमआई भुगतान को बिना किसी तनाव के मैनेज करने के लिए पर्याप्त धन हो.

फ्यूचर इनकम
यदि आपने अभी-अभी करियर शुरू किया है और आप अपने 20 के दशक में हैं तो आपके आगे एक लंबा करियर है. आपके पास अधिक अवसर होंगे और आपकी आय में भी वृद्धि होगी. अगर आपको लगता है कि आपकी आय में इजाफा होगा तो उस लोन के लिए जाएं जिसे आप अन्य खर्चों और देनदारियों के साथ चुका सकते हैं. आप टेन्योर से पहले हमेशा अपने लोन का भुगतान कर सकते हैं.

क्रेडिट स्कोर
आपका क्रेडिट स्कोर आपके हेल्थ स्कोर की तरह काम करता है. यह उधारदाताओं को बताता है कि आप अपना लोन चुका सकते हैं या नहीं. अगर आपका क्रेडिट स्कोर ज्यादा है, तो ऋणदाता आपको लोन देने में संकोच नहीं करेंगे और वे आपको आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश भी कर सकते हैं. लोन देने वाले हमेशा 700 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर पसंद करते हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news