विदेशी मुद्रा भंडार उचित स्तर पर: RBI के डिप्टी गवर्नर एस एस मुंदड़ा
Advertisement

विदेशी मुद्रा भंडार उचित स्तर पर: RBI के डिप्टी गवर्नर एस एस मुंदड़ा

रिजर्व बैंक ने आज आश्वस्त किया कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार उचित स्तर पर है। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस एस मुंदड़ा ने यहां एक कार्यक्रम में संवाददाताओं से अलग से कहा, आज तक इस ऐसी कोई खोज नहीं हुई है जो बताए कि विदेशी मुद्रा भंडार कितना हो जहां हम कह सकें कि हमें और की जरूरत नहीं है। लेकिन इस समय हमारा मुद्रा भंडार तार्किक स्तर पर है।

विदेशी मुद्रा भंडार उचित स्तर पर: RBI के डिप्टी गवर्नर एस एस मुंदड़ा

मुंबई : रिजर्व बैंक ने आज आश्वस्त किया कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार उचित स्तर पर है। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस एस मुंदड़ा ने यहां एक कार्यक्रम में संवाददाताओं से अलग से कहा, आज तक इस ऐसी कोई खोज नहीं हुई है जो बताए कि विदेशी मुद्रा भंडार कितना हो जहां हम कह सकें कि हमें और की जरूरत नहीं है। लेकिन इस समय हमारा मुद्रा भंडार तार्किक स्तर पर है।

गत तीन जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार 70.4 करोड़ डॉलर घटकर 354.51 अरब डॉलर पर आ गया। 19 जून को समाप्त पखवाड़े में यह 355.46 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचा था। बीते वित्त वर्ष के दौरान रिजर्व बैंक ने मुद्रा भंडार में 61.4 अरब डॉलर जोड़े। इससे पिछले वित्त वर्ष इसमें 15.5 अरब डॉलर जुड़े थे तथा चालू वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में मुद्रा भंडार आठ अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है।

यह पूछे जाने पर कि क्या हाल के आंकड़ों से मुद्रास्फीति का रख उम्मीदों के अनुरूप है, मुंदड़ा ने कहा कि हमने पिछली मौद्रिक नीति अपने मुद्रास्फीति के रख की घोषणा की है। अगली मौद्रिक समीक्षा की प्रतीक्षा करें जिससे पता चल सके कि इसमें क्या प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक छोटे वित्तीय व भुगतान बैंकों को लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया में है।

मुंदड़ा ने बताया कि बैंकिंग ओम्बुड्समैन को पिछले साल करीब 85,000 शिकायतें मिलीं। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक 29 फीसदी शिकायतें भारतीय बैंकिंग संहिता व मानदंड बोर्ड का अनुपालन नहीं किए जाने से संबंधित हैं। दूसरे नंबर पर 21 प्रतिशत शिकायतें एटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से संबंधित हैं।

Trending news