सरकार ने दिवाली पर दिया फ्री LPG सिलेंडर का तोहफा, जानिए कैसे करें अप्लाई, किन्हें मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow12490664

सरकार ने दिवाली पर दिया फ्री LPG सिलेंडर का तोहफा, जानिए कैसे करें अप्लाई, किन्हें मिलेगा फायदा

दिवाली से पहले फ्री सिलेंडर योजना की शुरुआत हो गई है.  अलग-अलग राज्य दिवाली पर अपने राज्यों में मुफ्त गैस सिलेंडर बांटने की तैयारी में है. हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री गैस सिलेंडर योजना की घोषणा की.

gas cylinder

Free LPG Cylinder: दिवाली से पहले फ्री सिलेंडर योजना की शुरुआत हो गई है.  अलग-अलग राज्य दिवाली पर अपने राज्यों में मुफ्त गैस सिलेंडर बांटने की तैयारी में है. हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री गैस सिलेंडर योजना की घोषणा की. फिर आंध्र प्रदेश  सरकार ने भी दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर बांटने का ऐलान किया.   

दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर का ऐलान  

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन वालों को दिवाली पर फ्री सिलेंडर देने का वादा किया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार  ने होली और दिवाली पर लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर का ऐलान किया था. प्रदेश सरकार ने कहा है कि 1 लाख 84 हजार 39 लाभार्थियों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा. इसका लाभ पाने के लिए पहले कनेक्शन धारक को गैस सिलेंडर की पूरी राशि का नगद भुगतान करना होगा. रिफंड के तौर पर कंज्यूमर के बैंक खाते में तीन से चार दिन बाद रकम ट्रांसफर की जाएगी.

किन्हें मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर  

इस योजना का लाभ केवल उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थी है. जिनका आधार प्रमाणीकरण किया गया है. जिन उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा.  अगर आपने अब तक अपना ईकेवाईसी नहीं करवाया है तो अपने संबंधित गैस एजेंसी से संपर्क कर आधार वैरिफिकेशन करवाएं.  

फ्री सिलेंडर के लिए कैसे करें आवेदन 

उत्तर प्रदेश सरकार के ऐलान के बाद आंध्र प्रदेश सरकार और उत्तराखंड सरकार ने भी उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को दिवाली पर फ्री सिलेंडर देने का ऐलान किया है.  इसका लाभ उठाने के लिए आपको उज्ज्वला योजना में रजिस्टर्ड होना जरूरी है. इस योजना में आवेदन करने के लिए आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या फिर  एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर पर जाकर आवेदन दे सकते हैं. सरकार ने महिलाओं के लिए इस योजना की शुरुआत की है. जरूरी शर्तों को पूरा करने के बाद आप उज्जवला योजना स्कीम के साथ जुड़ा जाएंगे. बता दें कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सामान्य उपभोक्ताओं की तुलना में 300 रुपये सस्ता सिलेंडर मिलता है. सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा होती है. 

Trending news