close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

G-20: पीएम मोदी के साथ मुलाकात से पहले ट्रंप का ट्वीट, ज्यादा टैरिफ वापस ले भारत

अमेरिकी बाइक पर ज्यादा टैक्स लगाने की वजह से ट्रंप ने 1 मई को भारत से GSP दर्जा वापस ले लिया. GSP दर्जा की वजह से भारतीय व्यापारी बिना टैक्स चुकाए अमेरिका में अपने उत्पाद बेच पाते थे. 

G-20: पीएम मोदी के साथ मुलाकात से पहले ट्रंप का ट्वीट, ज्यादा टैरिफ वापस ले भारत
भारत ने 28 अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिए थे. (फाइल)

ओसाका (जापान): G-20 समिट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान पहुंच चुके हैं. यहां उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगी. मुलाकात से पहले ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि मैं पीएम मोदी से मिलने के लिए उत्साहित हूं. मैं उनसे कहना चाहता हूं कि भारत सालों से अमेरिका से ज्यादा शुल्क वसूल रहा है. हाल ही में शुल्क और बढ़ा दिए गए हैं. इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है और शुल्क वापस लिया जाना चाहिए. इससे साफ है कि दोनों नेताओं की मुलाकात में इस मुद्दे पर प्रमुखता से बात की जाएगी. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भी बुधवार को अपने भारत के यात्रा के दौरान कहा था कि पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ही दोनों देश के संबंधों को बेहतर कर सकते हैं.

बता दें, इसी शुल्क की वजह से 1 मई को अमेरिका ने भारत से GSP दर्जा वापस ले लिया. GSP दर्जा की वजह से भारतीय व्यापारी बिना टैक्स चुकाए अमेरिका में अपने उत्पाद बेच पाते थे. लेकिन, अब उन्हें टैक्स चुकाना पड़ता है. GSP दर्ज खत्म करने दौरान ट्रंप ने कहा था कि मैं अमेरिका को लुटने नहीं दूंगा. इस कार्रवाई के बाद भारत ने भी अमेरिका से निर्यात किए जाने वाले 28 उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था.

बता दें, भारत ने हाल के दिनो में अमेरिकी मोटरसाइकिल पर इंपोर्ट टैरिफ को 100 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया है, लेकिन ट्रंप का कहना है कि अभी भी यह बहुत ज्यादा है. भारत और अमेरिका के बीच व्यापार की बात करें तो भारत व्यापार संतुलन (Trade Surplus) में है. पिछले साल भारत ने 47.90 बिलियन डॉलर का निर्यात किया था, जबकि 26.70 बिलियन डॉलर का आयात किया गया था.