Bank Holiday 2024: कल बैंकों की छुट्टी रहेगी या खुलेंगे, घर से न‍िकलने से पहले चेक कर लें यह जरूरी अपडेट
Advertisement
trendingNow12455069

Bank Holiday 2024: कल बैंकों की छुट्टी रहेगी या खुलेंगे, घर से न‍िकलने से पहले चेक कर लें यह जरूरी अपडेट

Bank Holiday List: महीने के दूसरे और चौथे शन‍िवार के अलावा प्रत्‍येक रव‍िवार को बैंकों का अवकाश रहता है. इस अक्‍टूबर के महीने में कुल 15 द‍िन बैंक बंद रहेंगे. आइए देखते हैं बैंकों की छुट्ट‍ियों से जुड़ी जानकारी के बारे में-

Bank Holiday 2024: कल बैंकों की छुट्टी रहेगी या खुलेंगे, घर से न‍िकलने से पहले चेक कर लें यह जरूरी अपडेट

Gandhi Jayanti Bank Holiday 2024: अगर आपको भी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको यह पता होना जरूरी है क‍ि क‍िस द‍िन बैंक की छुट्टी है या नहीं. कल 2 अक्‍टूबर है और देश में यह राष्‍ट्रीय अवकाश है. देशभर में तीन राष्ट्रीय अवकाश पर पूरे देश में बैंक बंद रहते हैं. इनमें पहला गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी, दूसरा स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त और तीसरी गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर. गांधी जयंती इस साल बुधवार को मनाई जा रही है. संयुक्त राष्ट्र की तरफ से इसे अह‍िंसा के अंतरराष्‍ट्रीय द‍िवस के रूप में मान्यता प्राप्त है.

अक्‍टूबर में 15 द‍िन बंद रहेंगे बैंक

अक्‍टूबर के महीने में बैंक राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा अलग-अलग राज्‍यों के ह‍िसाब से त्योहारों के कारण 15 दिन तक बंद रहेंगे. बैंकों की हर महीने सभी रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार को भी छुट्टी रहती है. अक्‍टूबर के महीने में अलग-अलग राज्‍यों में बैंकों का अलग-अलग द‍िन अवकाश है. आइए देखते हैं राज्‍य के ह‍िसाब से बैंकों की छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट-

3 अक्टूबर: नवरात्रि स्थापना (राजस्‍थान)
> > 10 अक्टूबर: दुर्गा पूजा (त्रि‍पुरा, असम, नागालैंड और बंगाल)
> > 12 अक्टूबर: सभी राज्यों में दशहरा का अवकाश (महीने का दूसरा शनिवार)
> > 14 अक्टूबर: सिक्किम में दुर्गा पूजा (दसैं)
> > 16 अक्टूबर: लक्ष्मी पूजा (त्रिपुरा और बंगाल)
> > 17 अक्टूबर: महर्षि वाल्मीकि जयंती / काटी बिहू (कर्नाटक, असम और हिमाचल प्रदेश)
> > 26 अक्टूबर: अभिषेक दिवस (जम्मू और श्रीनगर)
> > 31 अक्टूबर: अधिकांश राज्यों में द‍िवाली / काली पूजा/ सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन / नरक चतुर्दशी (त्रिपुरा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर और मेघालय को छोड़कर)
इसके अलावा 19 अक्‍टूबर को चौथे शन‍िवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी. 6, 13, 20 और 27 अक्‍टूबर को रव‍िवार के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा.

दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी
आरबीआई (RBI) की तरफ से तय दिशानिर्देशों के अनुसार देशभर में बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को, रविवार को और अन्य क्षेत्रीय और राष्ट्रीय अवकाश के द‍िन बंद रहते हैं. RBI ने वणिज्य पत्र अधिनियम, र‍ियल टाइम ग्रोस सेटलमेंट (RTGS) और बैंकों के खाते बंद करने के तहत कुछ जरूरी न‍िर्देश जारी क‍िये हैं. आरबीआई (RBI) की सलाह है क‍ि बैंक से जुड़े ज्‍यादातर काम आप ऑनलाइन ही कर सकते हैं. इन कामों को न‍िपटाने के ल‍िए आपको ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होती. 

Trending news