रईसी का तख्तापलट, मुकेश अंबानी को पछाड़ गौतम अडानी ने जीता भारत के सबसे अमीर शख्स का ताज, सालभर में दोगुनी हुई दौलत
Advertisement
trendingNow12405417

रईसी का तख्तापलट, मुकेश अंबानी को पछाड़ गौतम अडानी ने जीता भारत के सबसे अमीर शख्स का ताज, सालभर में दोगुनी हुई दौलत

Hurun Rich List 2024: अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी ने देश के सबसे अमीर शख्स का ताज अपने नाम कर लिया है. अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़ते हुए हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 में नंबर 1 की कुर्सी हासिल कर ली है.  

richest indian

India Richest Person: भारत के अमीरों की नई लिस्ट आ चुकी है. देश के 334 अरबपतियों की रिच लिस्ट जारी हो गई है. अमीरों की इस लिस्ट में बड़ा उलटफेर हो गया है. अरबपतियों की इस लिस्ट में गौतम अडानी ने लंबी छलांग लगाते हुए देश के सबसे अमीर शख्स का ताज अपने नाम कर लिया है.  गौतम अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़ते हुए हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 में नंबर 1 की कुर्सी हासिल कर ली है.  

भारत का सबसे अमीर इंसान 

अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने जबरदस्त वापसी की. एक साल पहले जारी की गई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी की सत्ता हिल गई थी. अडानी के शेयरों के दाम धड़ाम हो गए थे. कंपनी का मार्केट कैप आधे से भी कम पर पहुंच गया. एक साल में उन्होंने जिस तरह से कमबैक किया वो हैरान कर देगा. एक साल में उनकी संपत्ति दोगुनी बढ़ी और उन्होंने मुकेश अंबानी को पछाड़ते हुए गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.   

अडानी परिवार के पास कितनी संपत्ति  

 हुरुन इंडिया 2024 रिच लिस्ट के मुताबिक अडानी परिवार के पास 11.6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है. एक साल में उनकी संपत्ति में 5,65,503 करोड़ रुपये की तेजी आई. उनकी संपत्ति में 95 फीसदी तक का उछाल आया है. गौतम अडानी की फैमिली वेल्थ 95% बढ़कर 11.6 लाख करोड़ रुपये पहुंच गई. उनकी संपत्ति में ये तेजी शेयरों में तेजी की वजह से आई है .जिसके बाद पिछले 5 साल में देश के टॉप 10 रईसों में से अडानी की नेटवर्थ में सबसे ज्यादा तेजी आई है. एयरपोर्ट, पोर्ट, पावर, एफएमसीजी, रियल्टी, इन्फ्रा, सीमेंट और मीडिया सेक्टर में कारोबार करने वाले गौतम अडानी ने हिंडनबर्ग की आंधी से अपने कारोबार को बचाने के साथ-साथ उसे तेजी से बढ़ाया है. अडानी की नेटवर्थ में पिछले एक साल में तेजी की वजह ग्रुप के शेयरों में आई तेजी है.  

मुकेश अंबानी के पास कितनी दौलत

अमीरों की सूची में दूसरे नंबर पर रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं, अंबानी परिवार के पास 10,14,700 करोड़ रुपये की संपत्ति है. एक साल में अंबानी की दौलत 25% बढ़ी है. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर HCL के फाउंडर शिव नाडर हैं. उनके परिवार के पास  314,000 करोड़ रुपये की दौलत है. चौथे नंबर पर वैक्सीन किंग साइरस एस पूनावाला का परिवार है, जिनके पास 289,800 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 

भारत के टॉप 10 अमीर 

 पांचवें नंबर पर सन फार्मा के दिलीप सिंघवी है, जिनकी कुल संपत्ति 249,900 करोड़ है.  लिस्ट में छठें नंबर पर आदित्य बिड़ला के कुमार मंगलम बिड़ला है, जिनकी कुल संपत्ति 235,200 करोड़ रुपये हैं. सातवें नंबर पर हिंदुजा ग्रुप के गोपीचंद हिंदुजा है, जिनकी कुल संपत्ति 192,700 करोड़ है. हुरुन रिच लिस्ट में आठवें नंबर पर डीमार्ट वाले राधाकृष्ण दमानी है, जिनकी कुल संपत्ति 190,000 करोड़ है. वहीं 9वें नंबर पर विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी है, जिनकी कुल संपत्ति 190,700 करोड़ है. लिस्ट मे 10वें नंबर पर  बजाज ग्रुप के नीरज बजाज है, जिनकी कुल संपत्ति 162,800 करोड़ रुपये है.  

 

Trending news