बड़ा मौका: PM मोदी को मिले 'गिफ्ट्स' की हो रही नीलामी, 200 रुपए में लगाइए ऑनलाइन बोली

PM Modi gift auction: नीलामी से मिली धनराशि का उपयोग सरकार की 'नमामि गंगे' परियोजना में किया जाएगा. 

बड़ा मौका: PM मोदी को मिले 'गिफ्ट्स' की हो रही नीलामी, 200 रुपए में लगाइए ऑनलाइन बोली
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: आप चाहते हैं कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिला कोई गिफ्ट आपके घर की शोभा बढ़ाए, तो ऐसा आप सिर्फ कुछ ही पैसों में कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन बोली लगानी है और ये बोली 200 रुपए से शुरू है. हालांकि, अंत में आपको ये गिफ्ट कितने रुपए का पड़ेगा, ये अंतिम बोली के आधार पर तय होगा. नीलामी से मिली धनराशि का उपयोग सरकार की महत्वकांक्षी 'नमामि गंगे' परियोजना में किया जाएगा. वैसे आप चाहें तो राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय पहुंचकर भी बोली लगा सकते हैं.

कौन से गिफ्ट्स?
वेबसाइट पर पीतल, चीनी मिट्टी, कपड़ा, कांच, सोना, धातु की सामग्री आदि के आधार पर उपहारों की श्रेणी बनाई गई है. हरेक सामग्री का आकार और का विवरण भी है. प्रधानमंत्री को किसने वह उपहार दिया, इस बारे में भी बताया गया है. साथ ही शॉल, पगड़ी, मूर्ति, तलवार, जैकेट और पेटिंग्स भी हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं.

कैसे लें बोली में हिस्सा?
इसके लिए सरकार की ओर से https://pmmementos.gov.in/pmmementos/#/ नाम से बेवसाइट बनाई गई है. यहां जाकर आपको वो सारे गिफ्ट्स दिखेंगी, जिनकी बोली आप लगा सकते हैं. हर गिफ्ट के नीचे बेस प्राइस और उसकी बोली खत्म होने में कितना समय बाकी है, ये भी लिखा गया है. जिन गिफ्ट्स को नीलामी के लिए रखा गया है उनकी कीमत 200 रुपए से 62,000 रुपए के बीच है.