बाजार में गिरावट पर मिल सकता है खरीदारी का मौका, ये होगी आज की रणनीति
Advertisement

बाजार में गिरावट पर मिल सकता है खरीदारी का मौका, ये होगी आज की रणनीति

सोमवार की शानदार तेजी के बाद आज भारतीय बाजारों (Indian Share markets) के लिए विदेशी संकेत मिले जुले हैं. SGX Nifty की शुरुआत 40 अंकों की गिरावट के साथ हुई है.

बाजार में गिरावट पर मिल सकता है खरीदारी का मौका, ये होगी आज की रणनीति

नई दिल्ली: सोमवार की शानदार तेजी के बाद आज भारतीय बाजारों (Indian Share markets) के लिए विदेशी संकेत मिले जुले हैं. SGX Nifty की शुरुआत 40 अंकों की गिरावट के साथ हुई है. अमेरिकी वायदा बाजारों की बात करें तो राहत पैकेज की उम्मीद के चलते डाओ फ्यूचर्स (Dow Futures) में 150 अंकों की तेजी के साथ शुरुआत हुई है, नैस्डेक फ्यूचर्स (Nasdaq Futures) में भी 40 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार होता दिख रहा है. 

बाकी एशियाई बाजारों की बात करें तो मिले-जुले संकेत हैं. जापान का निक्केई (Nikkei) हल्की सुस्ती के साथ खुला है, करीब 40 अंकों की गिरावट के साथ इसमें कारोबार हो रहा है. चीन का बाजार शंघाई कंपोजिट (Shanghai Comp) 60 अंकों की गिरावट के साथ खुला है, और हॉन्ग का बाजार हैंग सेंग (Hang Seng) 30 अंकों की मजबूती दिखा रहा है. 

सोमवार को कैसे रहे विदेशी बाजार 

आर्थिक राहत पैकेज की (Stimulus Package) अनिश्चितताओं के चलते सोमवार को अमेरिकी बाजारों में जबर्दस्त गिरावट देखने को मिली, डाओ जोंस (Dow Jones) में 411 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ दिन के निचले स्तरों पर बंद हुआ. S&P500 1.6 परसेंट टूटकर बंद हुआ. नैस्डेक (Nasdaq) में भी 200 अंकों की गिरावट रही है. बढ़ते कोरोना संकट और Brexit की वजह से यूरोपीय बाजार का मूड खराब है. लंदन का FTSE और जर्मनी का DAX आधा परसेंट गिरकर बंद हुए हैं. जबकि फ्रांस का CAC40 करीब करीब फ्लैट ही बंद हुआ है. 

विदेशी बाजारों से संकेत 

अमेरिका में अब सिर्फ राहत पैकेज की बात हो रही है. राहत पैकेज को लेकर आज डेडलाइन है, यानी आज सहमति बनी तो ठीक नहीं तो राष्ट्रपति चुनाव तक आर्थिक पैकेज नहीं आ पाएगा. पहले 500 बिलियन डॉलर के छोटे राहत पैकेज की बात हो रही थी, लेकिन अब एक बड़े स्टिमुलस पैकेज पर चर्चा हो रही है. 3 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव शुरू हो जाएंगे, यानी यही हफ्ता है जब स्टिमुलस पर कुछ हो सकता है. दूसरी ओर यूरोप में कोरोना का संकट और गहराने से निवेशकों के मन में चिंताएं बढ़ी हैं. संक्रमण को रोकने के लिए अब इटली ने प्रतिबंधों को और बढ़ा दिया है. Brexit को लेकर खबर ये ही कि अगर UK और यूरोपियन यूनियन ट्रेड डील को लेकर किसी सहमति पर नहीं पहुंचते हैं तो ये बातचीत 2 हफ्ते तक और जारी रह सकती है. कच्चा तेल फिलहाल स्थिर है, OPEC की कल बैठक हुई, बैठक के बाद OPEC ने सदस्यों को उत्पादन कटौती का पालन करने के लिए कहा है. ब्रेंट क्रूड 43 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार कर रहा है. 

FIIs, DIIs का हाल 

सोमवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने कैश मार्केट में 1657 करोड़ रुपये की खरीदारी की जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने 1622 करोड़ रुपये की बिकवाली की. लेकिन वायदा बाजार में FIIs ने 580 करोड़ रुपये की बिकवाली की है.  

आज की रणनीति 

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक 'भारतीय बाजारों का मोमेंटम बड़ा स्ट्रॉन्ग है. आज बाजार गैप से खुलेंगे तो खरीदारी और शॉर्ट कवरिंग दोनों का मौका होगा. अमेरिकी बाजारों में उतार चढ़ाव राष्ट्रपति चुनावों तक चलता रहेगा. 5-10 नवंबर तक मार्केट ऐसे ही रहने वाला है, कभी तेजी से बाजार ऊपर जाएंगे तो कभी तेजी से नीचे आएंगे. ऐसे ही हमें 2 हफ्ते और निकालने हैं. ऐसे माहौल में गिरावट में खरीदारी की सलाह रहेगी'

अनिल सिंघवी के मुताबिक 'निफ्टी के लिए आज की सपोर्ट रेंज 11750-11800 है, जबकि ऊपरी रेंज 11925-11975 होगी. निफ्टी बैंक के लिए सपोर्ट रेंज 23750-23850 है, जबकि ऊपरी रेंज 24300-24500 होगी'

LIVE TV

Trending news