Gold Price: अगस्त में सस्ता हुआ सोना, अब तक 1300 रुपये फिसला गोल्ड, चांदी के भी गिरे रेट्स
Advertisement
trendingNow11820089

Gold Price: अगस्त में सस्ता हुआ सोना, अब तक 1300 रुपये फिसला गोल्ड, चांदी के भी गिरे रेट्स

Gold Price Update: मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के भाव (MCX Gold Price) में लगातार गिरावट आ रही है. अगस्त महीने में अब तक गोल्ड 1300 रुपये सस्ता हो चुका है. वहीं, चांदी की कीमतों में भी 5600 रुपये की गिरावट आ चुकी है. 

Gold Price: अगस्त में सस्ता हुआ सोना, अब तक 1300 रुपये फिसला गोल्ड, चांदी के भी गिरे रेट्स

Gold-Silver Price Today: सोने की कीमतों (Gold Price) में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. अगस्त महीने में गोल्ड और सिल्वर खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के भाव (MCX Gold Price) में लगातार गिरावट आ रही है. अगस्त महीने में अब तक गोल्ड 1300 रुपये सस्ता हो चुका है. वहीं, चांदी की कीमतों में भी 5600 रुपये की गिरावट आ चुकी है. आइए चेक करें आज सोने और चांदी का भाव MCX पर कितने रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. 

MCX पर कितना फिसला सोना-चांदी?
MCX पर सोने का भाव 100 रुपये की गिरावट के साथ में 58769 के लेवल पर कारोबार कर रहा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव 59,000 के लेवल के भी नीचे फिसल गया है. इसी तरह चांदी की कीमतों में भी 125 रुपये की गिरावट आई है. MCX पर एक किलोग्राम 69855 रुपए के भाव पर ट्रेड कर रही है.

कहां से आई 1300 रुपये की गिरावट
आपको बता दें 31 जुलाई को सोने का भाव 60082 रुपये के लेवल पर था. वहीं, कारोबारी सत्र के दौरान सोने का भाव 58740 पर आ गया है तो इस हिसाब से गोल्ड की कीमतों में 1342 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली है. 

ग्लोबल मार्केट में क्या है सोने-चांदी का हाल?
इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो अमेरिका में महंगाई के आंकड़े आने के बाद ही ग्लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इस बीच सोने और चांदी की कीमतों में नरमी देखने को मिल रही है. कॉमैक्स पर सोने का भाव 1944 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा चांदी 22.70 डॉलर प्रति औंस पर है. 

खरीदारी से पहले ध्यान रखें ये बात
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Trending news