Gold Rate Today: अब नहीं होगा सोने का भाव कम! जल्द ही 60 हजार को करेगा पार; क्‍यों बढ़ रही हैं कीमतें
Advertisement
trendingNow11568226

Gold Rate Today: अब नहीं होगा सोने का भाव कम! जल्द ही 60 हजार को करेगा पार; क्‍यों बढ़ रही हैं कीमतें

Gold rate in delhi: सोने के भाव कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. ऐसे में लोगों को उम्‍मीद है कि आने वाले समय में सोने के भाव कम होंगे, तो चलिए जान लेते हैं क्‍या आने वाले समय में सोने का भाव ज्‍यादा होगा या कम.  

फाइल फोटो

Gold price life time high: सोने के भाव दिनोंदिन बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन शुक्रवार के दिन इसमें थोड़ी बहुत राहत देखने को मिली. लेकिन क्‍या आगे भी दाम कम होंगे? लोगों के मन में यह ही सवाल उठ रहा है. ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि ग्‍लोबल मार्केट में आखिर ऐसा क्‍या हो रहा है, जिससे सोने के भाव में आग लगी हुई है. 24 कैरेट गोल्ड के भाव में 614 रुपये की गिरावट आई थी. इसके साथ ही सोना 56,983 रुपये पर कारोबार कर रहा था. विश्लेषकों का मानना है कि जल्‍द ही सोना 60 हजार रुपये के स्तर को पार करने वाला है क्‍योंकि शादियों का सीजन चल रहा है. ऐसे में सोने की डिमांड भी बढ़ने वाली है.  

फेड का नरम रुख 

अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने जब से ब्याज दरों में इजाफा किया है, तब से ही डॉलर मजबूत हो रहा है. इसके चलते सोने की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली थी. इसका ही परिणाम था कि मार्च 2022 में 1950 डॉलर प्रति औंस के उच्च स्तर से सोना अक्टूबर 2022 में 1636 डॉलर प्रति औंस पर आ चुका था, लेकिन जब से फेड ने ब्याज दरों में नरमी अपनाई है, तब से ही सोने में तेजी देखने को मिल रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि डॉलर में गिरावट की वजह से भी सोने के भाव में ये कमी देखने को मिल रही है. वहीं अगर घरेलू बाजार की बात करें, तो सोना दिवाली के समय 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे चल रहा था और अब इसमें तेजी देखने को मिली है.     

मंदी में आग उगलता है सोना!

डॉलर में आई गिरावट की वजह से भी सोने के दाम में तेजी देखने को मिल रही है. फेड आगे भी 0.25 फीसदी की दर से बढ़ोतरी करेगा. इसके अलावा विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिमी देशों में मंदी की वजह से भी सोने के भाव में इजाफा देखने को मिल रहा है. कोटक सिक्युरिटीज के रविंद्र राव का कहना है कि साल 1973 से यूएस में 7 में से 5 बार मंदी के वक्‍त सोने की कीमतों में रैली देखने को मिली थी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे  

Trending news