वैश्विक संकेतों और कमजोर मांग से सोना, चांदी हुआ सस्ता
Advertisement

वैश्विक संकेतों और कमजोर मांग से सोना, चांदी हुआ सस्ता

सोने में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट जारी रही। आभूषण एवं फुटकर विक्रेताओं की कमजोर मांग और कमजोर वैश्विक रूख को देखते हुए सोना आज 260 रूपये की गिरावट के साथ 26,415 रूपये प्रति 10 ग्राम रह गई।

वैश्विक संकेतों और कमजोर मांग से सोना, चांदी हुआ सस्ता

नई दिल्ली : सोने में लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट जारी रही। आभूषण एवं फुटकर विक्रेताओं की कमजोर मांग और कमजोर वैश्विक रूख को देखते हुए सोना आज 260 रूपये की गिरावट के साथ 26,415 रूपये प्रति 10 ग्राम रह गई।

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की कमजोर उठान के कारण चांदी की कीमत भी 80 रूपये की गिरावट के साथ 35,250 रूपये प्रति किग्रा रह गई। सर्राफा व्यापारियों ने कहा कि अमेरिका के रोजगार आंकड़ों से इस माह संभावित ब्याज दर वृद्धि का संकेत मिलने तथा भारत द्वारा आयात कम किये जाने के संकेत से विदेशी बाजारों में सोना चार सप्ताह से भी अधिक समय के निचले स्तर पर चला गया और विदेशों में कमजोरी का रूख कायम बन गया।

इस बीच सर्राफा व्यापारियों ने सरकार के स्वर्ण मौद्रिकरण योजना को मंजूरी दिये जाने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इससे इस उद्योग को गति मिलेगी और उन्हें घरेलू बाजार से अधिक सोना प्राप्त करने में मदद करेगा। योजना आयात पर निर्भरता को कम करेगी।

अखिल भारतीय सर्राफा संघ के उपाध्यक्ष सुरिन्दर कुमार जैन ने कहा, 'सरकार की स्वर्ण मौद्रीकरण योजना एक सकारात्मक कदम है जो बड़े पैमाने पर होने वाले आयात को रोकने में मदद करेगा, देश के चालू खाता घाटे को कम रखने में मदद करेगा और अर्थव्यवस्था को मदद पहुंचायेगा।'

Trending news