इंतजार खत्म! इसी हफ्ते आ सकती है EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, खाते में आएगा 8.5 परसेंट ब्याज?

EPFO Interest: कोरोना महामारी के बीच EPFO (Employees' Provident Fund) के 6 करोड़ खाताधारकों को अगले 4-5 दिनों में एक अच्छी खबर मिलने वाली है.

इंतजार खत्म! इसी हफ्ते आ सकती है EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, खाते में आएगा 8.5 परसेंट ब्याज?

नई दिल्ली: EPFO Interest: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच EPFO (Employees' Provident Fund) के 6 करोड़ खाताधारकों को अगले 4-5 दिनों में खुशखबरी मिलने वाली है. सूत्रों से ज़ी न्यूज को मिली खबर के मुताबिक सब्सक्राइबर्स के PF अकाउंट में जुलाई अंत तक मोटी रकम आने वाली है. जुलाई का महीना खत्म होने में सिर्फ 5 दिन ही बाकी है. इन्हीं 5 दिनों के अंदर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 परसेंट ब्याज सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है, सरकार ने इसे हरी झंडी दे दी है.

5 दिनों के अंदर आएगा 8.5 परसेंट ब्याज?

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि श्रम मंत्रालय की मंजूरी के बाद EPFO के सब्सक्राइबर्स के खातों में ये 8.5 परसेंट ब्याज की ये रकम इस महीने के अंत तक आ जाएगी. मंत्रालय से मंजूरी के बाद जल्द ही ट्रांसफर की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा. इसके पहले पिछली बार वित्त वर्ष 2019-20 में भी KYC में हुई गड़बड़ी की वजह से ब्याज मिलने में कई सब्सक्राइबर्स को 8 से 10 महीने का लंबा इंतजार करना पड़ा था. देश में 6.44 करोड़ लोग PF के दायरे में आते हैं.   

ये भी पढ़ें- High Return Stocks: Avenue Supermarts ने दिया 472% का रिटर्न, 5 लाख को बना दिया 28.60 लाख

7 साल के निचले स्तर पर PF ब्याज दर

आपको बता दें कि EPFO ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दरों को बिना बदलाव के 8.5 परसेंट पर बरकरार रखने का फैसला लिया था जो कि पिछले 7 साल के निचले स्तर की ब्याज दर है. इसके पहले वित्त वर्ष 2013 में EPF पर ब्याज दरें 8.5 परसेंट थीं. पिछले साल मार्च में EPFO ने ब्याज को रिवाइज किया था. इसके पहले वित्त वर्ष 2019 में EPF पर 8.65 परसेंट ब्याज मिलता था. EPFO ने वित्त वर्ष 2018 में 8.55 परसेंट ब्याज दिया था, जो कि इसके पहले वित्त वर्ष 2016 में ये 8.8 परसेंट था. इसके पहले वित्त वर्ष 2014 में ये 8.75 परसेंट था. 

EPF बैलेंस चेक करें 

आपके खाते में 8.5 परसेंट ब्याज का पैसा किसी भी वक्त डाला जा सकता है. इसलिए आप रेगुलर EPF बैलेंस को चेक करते रहें. बैलेंस चेक करने का तरीका बेहद आसान है. आप एक नंबर नोट कर लीजिए, ये नंबर है  7738299899. इसी नंबर पर आपको एक SMS भेजना होगा, इसका फॉर्मेट होगा EPFOHO UAN ENG. इस मैसेज के जरिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इंग्लिश भाषा में EPF योगदान की जानकारी आएगी. अगर आप यही मैसेज हिंदी में चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN HIN लिखकर भेजना होगा. SMS की ये सर्विस पंजाबी, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में भी मौजूद है.

मिस्ड कॉल के जरिए चेक करें बैलेंस

एक दूसरा नंबर भी नोट कर लीजिए- 011-22901406, इस पर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देना होगा. EPFO से आपको एक संदेश भेजा जाएगा, जिसमें आपके अपने PF खाते की जानकारी मिल जाएगी. सब्सक्राइबर्स के लिए ये सर्विस बिल्कुल फ्री है, इसके लिए उन्हें कोई पैसे नहीं देने हैं.

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder Cashback: इस ऐप से बुक करें गैस सिलेंडर और पाएं कैशबैक, जानें कैसे मिलेगा फायदा

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.