मोदी सरकार बेच रही सस्ता आटा, 1 किलो का भाव है सिर्फ इतना, यहां से खरीद सकते हैं आप
Advertisement
trendingNow11947871

मोदी सरकार बेच रही सस्ता आटा, 1 किलो का भाव है सिर्फ इतना, यहां से खरीद सकते हैं आप

Modi Government Bharat Atta Scheme: केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. इस बार सरकार की तरफ से दिवाली पर सस्ता आटा बेचा जाएगा. सरकार की तरफ से आटा ब्रांड लॉन्च किया गया है. 

मोदी सरकार बेच रही सस्ता आटा, 1 किलो का भाव है सिर्फ इतना, यहां से खरीद सकते हैं आप

Bharat Atta Rate: दिवाली का त्योहार काफी बड़ा है. इस समय देश में एक तरफ जहां फेस्टिव सीजन चल रहा है. वहीं, महंगाई भी अपने चरम पर है. इस बीच केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. इस बार सरकार की तरफ से दिवाली पर सस्ता आटा बेचा जाएगा. सरकार की तरफ से आटा ब्रांड लॉन्च किया गया है. 

दिवाली से पहले उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत देने के लिए केंद्र ने सोमवार को ‘भारत आटा’ ब्रांड की शुरुआत की गई है. केंद्र सरकार ने कहा है कि देशभर में 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर गेहूं का आटा बेचा जाएगा. इसकी बिक्री औपचारिक रूप से शुरू कर दी है.

यहां पर मिलेगा सस्ता आटा

‘भारत आटा’ सहकारी समितियों नेफेड, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार के माध्यम से देशभर में 800 मोबाइल वैन और 2,000 से अधिक दुकानों के माध्यम से बेचा जाएगा. गुणवत्ता और स्थान के आधार पर सब्सिडी वाली दर मौजूदा बाजार दर 36-70 रुपये प्रति किलोग्राम से कम है.

पहले 29.50 रुपये प्रतिकिलो पर हुई बिक्री

फरवरी में, सरकार ने मूल्य स्थिरीकरण कोष योजना के तहत कुछ दुकानों में इन सहकारी समितियों के माध्यम से 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर 18,000 टन ‘भारत आटा’ की प्रायोगिक बिक्री की थी.

खाद्य मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने यहां कर्तव्य पथ पर ‘भारत आटा’ की 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहा है कि अब जब हमने परीक्षण कर लिया है और सफल रहे हैं, तो हमने एक औपचारिकता पूरी करने का फैसला किया है ताकि देश में हर जगह आटा 27.50 रुपये प्रति किलो की दर पर उपलब्ध हो. 

गेहूं की ब्रिकी को मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा कि परीक्षण के दौरान गेहूं के आटे की बिक्री कम थी क्योंकि इसे केवल कुछ दुकानों के माध्यम से खुदरा बेचा गया था. हालांकि, इस बार बेहतर उठान होगा क्योंकि उत्पाद देशभर में इन तीन एजेंसियों की 800 मोबाइल वैन और 2,000 दुकानों के माध्यम से बेचा जाएगा.

अभी बाजार में आटे का क्या भाव है?

गेहूं के आटे को बाजार में 10 क‍िलो और 30 क‍िलो के पैक में उपलब्‍ध कराया जाएगा. अभी बाजार में ब्रांडेड आटे की कीमत 35 से 40 रुपये प्रत‍ि क‍िलो है. वहीं, एमपी की गेहूं के आटे का रेट 45 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के करीब है. नॉर्मल ब्रांडेड आटे का 10 किलो वाला पैकेट 370 रुपये के करीब म‍िल रहा है, लेकिन सरकार सिर्फ 27.50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से आटा बेचेगी.

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Trending news