स्वर्ण बॉन्ड में निवेश करने का फिर आया शानदार मौका, जानें कब से खरीद सकेंगे
Advertisement

स्वर्ण बॉन्ड में निवेश करने का फिर आया शानदार मौका, जानें कब से खरीद सकेंगे

सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना अक्तूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने जारी की जाएगी.

प्रतीकात्मक फोटो.

मुंबई: अगर आप स्वर्ण बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो यह मौका आपके लिए खास है. सरकार की 2018-19 के लिए स्वर्ण बॉन्ड योजना अभिदान की शुरुआत अक्टूबर के मध्य से होगी. फरवरी तक योजना पांच किस्तों में चलाई जाएगी. रिजर्व बैंक ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि तय कार्यक्रम के तहत सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना अक्तूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने जारी की जाएगी.

बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि. (एसएचसीआईएल), मनोनीत डाकघरों तथा मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज तथा बीएसई लिमिटेड के जरिये की जाएगी. योजना का पहला चरण अभिदान के लिए 15 अक्टूबर को खुलेगा और 19 अक्टूबर को बंद होगा. वहीं बॉन्ड 23 अक्टूबर को जारी किया जाएगा.

fallback

अगले चरण की तारीख
अगला चरण 5 नवंबर को खुलेगा और 9 नवंबर को बंद होगा. उसके बाद यह 24 दिसंबर को आएगा और 28 दिसंबर को बंद होगा. चौथा और पांचवां चरण क्रमश: 14 से 18 जनवरी और 4 से 8 फरवरी को खुलेगा. चालू वित्त वर्ष में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना का पहला चरण 16 अप्रैल को खुला था. इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी. इसका मकसद भौतिक रूप से सोने की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में उपयोग होने घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है.

fallback

ऐसे कर सकते हैं भुगतान
स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत बॉन्ड की खरीद के बदले भुगतान आप डिमांड ड्राफ्ट, चेक और ई-बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं. अगर नकद करना चाहते हैं तो इसकी सीमा मात्र 20,000 रुपये है. इस योजना के तहत बॉन्ड खरीदने पर निवेशकर्ता को सालाना 2.75 प्रतिशत का छोटा ब्याज भी मिलता है. सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना की शुरुआत नवंबर 2015 को की गई थी.

Trending news