Lockdown के बीच गृह मंत्रालय का तोहफा, शॉपिंग करते वक्त नहीं होगा इंफेक्शन का डर
Advertisement

Lockdown के बीच गृह मंत्रालय का तोहफा, शॉपिंग करते वक्त नहीं होगा इंफेक्शन का डर

आप फ्रीज से लेकर एसी और गर्मी के कपड़े घर बैठे खरीद सकते हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: लॉकडाउन भले 15 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया हो. लेकिन इसके बीच आपके लिए गृह मंत्रालय से राहत भरा फैसला भी लिया है. केंद्र सरकार ने आपके लिए ऑनलाइन शॉपिंग खोल दी है. मतलब अब आप फ्रीज से लेकर एसी और गर्मी के कपड़े घर बैठे खरीद सकते हैं. 

  1. केंद्र सरकार ने दी ई-कॉमर्स कंपनियों को सभी सामान बेचने की इजाजत
  2. फ्रीज से लेकर एसी और गर्मी के कपड़े खरीदना संभव
  3. ऑरेंज और ग्रीन जोन में मिलेगा सारा सामान

इन इलाकों में हो चुकी है सेवा शुरू
सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण के सीमित मामलों वाले क्षेत्रों (ऑरेंज जोन) तथा संक्रमण से मुक्त क्षेत्रों (ग्रीन जोन) में विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों और लोगों की आवाजाही को छूट दी है. नये नियमों के तहत, अधिक संक्रमण मामले वाले क्षेत्र को रेड जोन में ई-कॉमर्स कंपनियां अभी भी केवल आवश्यक वस्तुओं की ही आपूर्ति कर सकती हैं. हालांकि, हरे और ऑरेंज दोनों क्षेत्रों में आवश्यक और गैर-आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा सकेगी.

अमेजन इंडिया (Amazon India) के प्रवक्ता ने कहा, 'हम ऑरेंज और हरे क्षेत्रों में ई-कॉमर्स (E-Commerce) की अनुमति देने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं. लाखों छोटे और मध्यम व्यवसाय तथा व्यापारी अब कारोबार पुन: शुरू कर पाने में सक्षम होंगे. प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी लाल क्षेत्रों को लेकर नये दिशानिर्देशों का पालन करेगी.

पेटीएम मॉल (PayTM Mall) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीनिवास मोथे ने कहा, 'सरकार ने हरे (ग्रीन) और ऑरेंज (ओरेंज) क्षेत्रों में गैर-जरूरी वस्तुओं की ई-कॉमर्स आपूर्ति को छूट देकर सही निर्णय लिया है.'

ये भी पढ़ें: क्या आप भी फंसे हैं Lockdown में? हम बता रहे अपने राज्य वापस जाने का सही तरीका

उन्होंने कहा कि ग्राहक एयर कंडीशनर्स, रेफ्रिजरेटर और यहां तक कि गर्मियों के कपड़े जैसे उत्पादों को खरीदने के लिए लॉकडाउन दिशानिर्देशों में कुछ राहत का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. लोग घर से काम और अध्ययन जारी रखने के लिए लैपटॉप, मोबाइल फोन, कंप्यूटर हार्डवेयर और लेखन सामग्री खरीदने के लिए भी उत्सुक हैं. इस कदम से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

Trending news