close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सस्ता गैस सिलेंडर देने के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान, मिलेगी राहत

सरकार ऐसा प्लान बना रही है जिससे आपको कम कीमत पर गैस सिलेंडर मिल जाएगा. 

सस्ता गैस सिलेंडर देने के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान, मिलेगी राहत

नई दिल्ली: एलपीजी सिलेंडर के दाम लगातर बढ़ रहे हैं और 1000 रुपये के स्तर को छू चुके हैं. हालांकि, सरकार गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही है, लेकिन सिलेंडर की डिलीवरी लेते समय उपभोक्ता को पूरी कीमत अदा करनी होती है. बाद में सब्सिडी की राशि उसके खाते में जमा होती है. लगातार बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने की तैयारी सरकार ने की है. सरकार ऐसा प्लान बना रही है जिससे आपको कम कीमत पर सिलेंडर मिल जाएगा.  

दैनिक हिंदुस्तान की एक खबर के मुताबिक, सरकार ने उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) सिस्टम में बदलाव करने का फैसला किया है. इससे उपभोक्ताओं के खाते में जा रही सब्सिडी की राशि अब सीधे पेट्रोलियम कंपनी के खाते में ट्रांसफर की जाएगी. इससे उपभोक्ताओं को सिलेंडर कम कीमत पर मिल जाएगा. 

सिस्टम में बदलाव
खबर के मुताबिक, नए सिस्टम के लिए सरकार गैस सब्सिडी के लिए एक नया सॉफ्टवेयर तैयार करवा रही है. डीबीटी के नए सॉफ्टेवयर में गैस बुक होने पर उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा. घर में गैस सिलेंडर की डिलीवरी होने पर उपभोक्ता को वह कोड दिखाना होगा. गैस सिलेंडर की डिलीवरी करने वाला व्यक्ति उस कोड को डीबीटी के सॉफ्टवेयर में अपडेट कर देगा. इस तरह सरकार द्वारा उपभोक्ता को दी जा रही सब्सिडी की राशि सीधे पेट्रोलियम कंपनी के खाते में चली जाएगी. और उपभोक्ता को सिलेंडर के केवल सब्सिडी के दाम ही चुकाने होंगे. हालांकि अभी भी कैश मेमो के साथ एक कोड आता है. 
 
आम आदमी को मिलेगी राहत
इस नए सिस्टम के लागू होने से आम उपभोक्ता को बहुत ज्यादा राहत मिल जाएगी. इस समय दिल्ली में गैस सिलेंडर 942.50 रुपये में मिल रहा है और फिर सरकार इसकी सब्सिडी की राशि 435.08 रुपये को उपभोक्ता के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है. लेकिन नए सिस्टम से उपभोक्ता को केवल 507.42 रुपये का ही भुगतान करना होगा. सरकार का दावा है कि इस नए सिस्टम से गैस एजेंसियां और उपभोक्ताओं की मिलीभगत पर भी लगाम लगेगी.