सरकार 15 कोयला खानों के लिए स्वामित्व अधिकार 23 मार्च को देगी

सरकार कोयला ब्लाकों की नीलामी में बिकी कोयला खानों के लिए स्वामित्व अधिकार 23 मार्च से देना शुरू करेगी। पहले चरण में 15 कोयला खानों के सफल बोलीदाताओं को स्वामित्व का अधिकार देने की प्रक्रिया उसी दिन शुरू होगी।

सरकार 15 कोयला खानों के लिए स्वामित्व अधिकार 23 मार्च को देगी

नई दिल्ली : सरकार कोयला ब्लाकों की नीलामी में बिकी कोयला खानों के लिए स्वामित्व अधिकार 23 मार्च से देना शुरू करेगी। पहले चरण में 15 कोयला खानों के सफल बोलीदाताओं को स्वामित्व का अधिकार देने की प्रक्रिया उसी दिन शुरू होगी।

कुल मिलाकर अनुसूची दो (पहले से उत्पादन वाली) श्रेणी की 19 खानों की 14 से 22 फरवरी के पहले चरण में नीलामी की गई है। हालांकि, चार कोयला ब्लाकों के बारे में सरकार अंतर मंत्रालयी समिति (आईएमसी) की रिपोर्ट मिलने के बाद फैसला करेगी। ये ब्लाक कम मूल्य की बोलियां मिलने की वजह से जांच के घेरे में हैं।

एक अधिकारी ने कहा, ‘कोयला मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों की कोयला संसाधन वाले राज्यों के मुख्य सचिवों से सफल आवंटियों को सुगमता से स्थानांतरण अधिकार, टाइटल तथा हित का स्थानांतरण करने के लिए बैठक हुई है। इसी के अनुरूप पहले चरण में सफल बोलीदाताओं को 23 मार्च को स्वामित्व अधिकार दिया जाएगा।’