यूरोक्षेत्र ने यूनान को पैकेज आगे बढ़ाने से इनकार किया, इस पर आज होगी आगे की बात
Advertisement

यूरोक्षेत्र ने यूनान को पैकेज आगे बढ़ाने से इनकार किया, इस पर आज होगी आगे की बात

यूनान ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वह आईएमएफ के कर्ज का भुगतान नहीं कर पाएगा। उसे मंगलवार को ही भुगतान करना था। यूरो क्षेत्र ने उसे दिए प्रोत्साहन पैकेज की समयसीमा बढ़ाने से इनकार कर दिया। अधिकारियों का कहना है कि आज इस मामले पर बातचीत जारी रहेगी।

एथेंस : यूनान ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि वह आईएमएफ के कर्ज का भुगतान नहीं कर पाएगा। उसे मंगलवार को ही भुगतान करना था। यूरो क्षेत्र ने उसे दिए प्रोत्साहन पैकेज की समयसीमा बढ़ाने से इनकार कर दिया। अधिकारियों का कहना है कि आज इस मामले पर बातचीत जारी रहेगी।

यूनान की यूरोपीय संघ, यूरोपीय केंद्रीय बैंक और आईएमएफ जैसे कर्जदाताओं से अंतरराष्ट्रीय बेलआउट कार्यक्रम की अवधि भी मंगलवार को समाप्त हो गई इस बीच, यूरोपीय आयोग ने कहा है कि उसने संकट दूर करने के लिये प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिपरस को अंतिम समय में एक सौदे की पेशकश की थी। यूनान संकट से यूरो क्षेत्र टूट सकता है और इस बात की भी आशंका है कि अन्य समस्याग्रस्त देशों पर इसका प्रभाव पड़ेगा।

इधर, सिपरस ने यूनान की जनता से अनुरोध किया है कि रविवार को होने वाले जनमत संग्रह में कर्जदाताओं के कड़े सुधार की मांग को वे खारिज कर दें। हालांकि उन्होंने अपने देश को बचाने के लिए सहायता पैकेज की अवधि बढ़ाए जाने की भी अपील की है।

यूनान के मंगलवार को कर्ज का भुगतान नहीं किये जाने से यह 2001 के बाद आईएमएफ के भुगतान में चूक करने वाला पहला देश हो गया। 2001 में जिम्बाब्वे ने समय पर कर्ज नहीं चुकाया था। समयसीमा से कुछ घंटे पहले वित्त मंत्री यानीस वारोयुफाकिस ने जोर देकर कहा था कि यूनान 1.5 अरब यूरो (1.7 अरब डॉलर) का आज पुनर्भुगतान नहीं कर पाएगा।

इस खबर के बाद यूरोप के मुख्य शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गयी। हालांकि गिरावट सोमवार से कम है। यूरोपीय आयोग के प्रमुख जिएन-क्लाउड जंकर ने जनमत संग्रह से पहले अंतिम समय में संभावित समाधान की पेशकश की है। एथेंस में हजारों लोगों ने प्रोत्साहन पैकेज से संबंधित समझौते के पक्ष में रैली निकाली।

 

Trending news