नए साल पर आर्थिक मोर्चे पर मिली बड़ी कामयाबी, GST को लेकर सामने आई ये बड़ी खुशखबरी
Advertisement
trendingNow1618301

नए साल पर आर्थिक मोर्चे पर मिली बड़ी कामयाबी, GST को लेकर सामने आई ये बड़ी खुशखबरी

नए साल के पहले दिन जीएसटी (GST) को लेकर सरकार के लिए अच्छी खबर सामने आई है. दिसंबर में जीएसटी कलेक्शन 1.03 लाख करोड़ हो गया है.

साल के पहले दिन सरकार के लिए खुशखबरी

नई दिल्ली: 2019 साल के दिसंबर माह के GST कलेक्शन के आंकड़े आ चुके हैं. दिसंबर महीने में 1,03,184 करोड़ रुपए का कलेक्शन हुआ है. ये अर्थव्यव्स्था के बाउंस बैंक यानी फिर से अच्छे दिन की बहाली का संकेत दे रहा है. सेंट्रल GST 19,926 करोड़ रुपए रहा. स्टेट GST 26,792 करोड़ रुपये रहा. इंटर स्टेट GST 48,099 करोड़ रुपए रहा. जबकि 81.21 लाख लोगों ने नवंबर से दिसंबर तक जीएसटी रिटर्न का फार्म 3बी भरा.

GST का ये कलेक्शन पिछले साल दिसंबर के मुकाबले 16% बढ़ा है. पिछले साल दिसंबर में 94,729 करोड़ रुपए मिले थे. इस बार गुजरे दिसंबर में ज्यादातर राज्यों ने जीएसटी कलेक्शन बढ़ाने में अच्छा योगदान दिया. दिसंबर महीने के आंकड़ों का विश्लेषण करें तो रकम के हिसाब से कर्नाटक से सबसे ज्यादा 6886 करोड़ रुपए जीएसटी आ रहा है. 

दूसरे नंबर पर गुजरात है जहां 6621 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्ट हुआ है. तीसरे पर तमिलनाडु है जहां से 6422 करोड़ रुपए का कलेक्शन हो रहा है. इसके बाद उत्तर प्रदेश का नंबर है जहां से 5489 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्शन हो रहा है. पांचवें पर हरियाणा का नंबर है जहां से 5365 करोड़ रुपए का जीएसटी मिल रहा है. 

अगर सबसे कम रकम वाले राज्य देखें तो लक्ष्यदीप से 1 करोड़ रुपए का जीएसटी दिसंबर माह में कलेक्ट हुआ. मिजोरम से 21 करोड़, अंडमान निकोबार से 30 करोड़, नागालैंड से 31 करोड़ रुपए, मणिपुर से 44 करोड़ रुपए का जीएसटी आ रहा है और त्रिपुरा से 59 करोड़ रुपए आ रहा है. 

लेकन अगर एक ही महीने यानी दिसंबर में 2019 और 2018 के आंकड़े प्रतिशत में देखें तो सबसे ज्यादा कलेक्शन का पसेंटेज 124% अरुणाचल प्रदेश का है, 88% ग्रोथ नागालैंड से जीएसटी कलेक्शन में है, और मणिपुर से 64% जीएसटी ज्यादा मिला है. वहीं लक्ष्यदीप माइनस ग्रोथ में है यानी-78%, झारखंड इस बार ग्रोथ के हिसाब से माइनस में है यहां -3% कलेक्शन हुआ. वहीं जम्मू कश्मीर की बात करें तो इस बार के दिसंबर में 409 करोड़ रुपए का जीएसटी आया जोकि पिछली बार से 40% ज्यादा है. 

fallback
Source: ANI

वहीं CBIC (सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज़ एंड कस्टम्स) के मुताबिक 1.12 करोड़ रुपए का इंटरस्टेट जीएसटी रीफंड 83,500 एक्सपोरर्स को दिया जा चुका है.बहुत थोड़े रीफंड ही पेंडिंग हैं उनके जोकि रिस्क की सीरीज में हैं. जीएसटी के जानकार और प्रैक्टिशनर अभिषेक रस्‍तोगी कहते हैं, ''1 लाख करोड़ का आंकड़ा एक ही महीने में पार करना बहुत बड़ी बात है, इससे ये पता लगता है कि कई दिनों की सुस्ती खत्म हो रही है. रीफंड भी दिए जा रहे हैं ये अच्छी बात है, दिसंबर महीने में ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी बिक्री होती है इसका असर इस पर दिखाई दे रहा है. अर्थव्यवस्था में डिमांड वापस लौट रही है और आने वाले मार्च तक अर्थव्यवस्था अच्छी होने के सारे संकेत फिर से उछाल की तरफ होंगे.''

Trending news