हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, ये 2 शहर बनेंगे मेडिसिन इंडस्ट्री के हब
Advertisement
trendingNow1702378

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, ये 2 शहर बनेंगे मेडिसिन इंडस्ट्री के हब

पानीपत में थोक दवा सामग्री तैयार करने वाला परिसर भारत सरकार की योजना के तहत विकसित औद्योगिक भूमि पर स्थापित किया जाएगा.

प्रतीकात्मक फोटो

चंडीगढ़: केंद्र सरकार के स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने की योजना को आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने पानीपत में एक हजार एकड़ क्षेत्र में ‘थोक दवा रसायन’ पार्क स्थापित करने और करनाल में चिकित्सा उपकरण विनिर्माण का बड़ा केंद्र बनाने का प्रस्ताव किया है.

बता दें कि पानीपत में थोक दवा सामग्री तैयार करने वाला परिसर भारत सरकार की योजना के तहत विकसित औद्योगिक भूमि पर स्थापित किया जाएगा. यह पार्क थोक दवा रसायनों के उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए स्थापित किया जाएगा.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सीआईआई फार्मास्कोप कार्यक्रम को ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिेए संबोधित करते हुए ये बताया. इसके अलावा राज्य सरकार की विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई.

ये भी पढ़ें- Tiktok से टक्कर लेगा Youtube, अब जल्द बना सकेंगे शॉर्ट वीडियो

इस कार्यक्रम में सीएम खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार की करनाल में 225 एकड़ भूमि में चिकित्सा उपकरणों के विनिर्माण का बड़ा केंद्र स्थापित करने की भी योजना है. पानीपत के थोक दवा पार्क से ये जगह मात्र 25 किलोमीटर दूर है.

उन्होंने राज्य सरकार की इन घोषणाओं को आत्मनिर्भर भारत की दिशा में उठाया गया कदम बताया जो कि 'मेड इन इंडिया' के साथ साथ 'मेड फॉर द वर्ल्ड' भी होगा.

ये वीडियो भी देखें-

Trending news