'नियुक्ति गतिविधियों में सितंबर में 23% की हुई वृद्धि'
Advertisement

'नियुक्ति गतिविधियों में सितंबर में 23% की हुई वृद्धि'

नियुक्ति गतिविधियों में पिछले महीने 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई और आने वाले महीनों में यह प्रवृत्ति बने रहने की उम्मीद है।

नई दिल्ली : नियुक्ति गतिविधियों में पिछले महीने 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई और आने वाले महीनों में यह प्रवृत्ति बने रहने की उम्मीद है।

एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। सितंबर के लिये नौकरी जॉब स्पीक इंडेक्स 1,518 रहा जो इससे पूर्व महीने के मुकाबले नियुक्ति में 23 प्रतिशत वृद्धि दर्शाता है। मासिक आधार पर अगस्त, 2014 के मुकाबले सितंबर में सूचकांक में 2.70 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इंफो एज इंडिया के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी हितेश ओबराय ने कहा, पिछले दो महीने में नौकरी ‘जॉब स्पीक इंडेक्स’ में जो वृद्धि हुई है, वह नियुक्ति गतिविधियों में सतत वृद्धि को बताता है। हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले महीनों में वृद्धि की यह प्रवृत्ति बनी रहेगी। पिछले महीने बैंकिंग तथा आईटी क्षेत्रों में क्रमश: 52 प्रतिशत तथा 34 प्रतिशत की वृद्धि के साथ नियुक्ति धारणा सकारात्मक बनी हुई है।

बैंकिंग और आईटी क्षेत्रों के अलावा तेल एवं गैस तथा फार्मा क्षेत्रों में सितंबर में सूचकांक में क्रमश: 35 प्रतिशत तथा 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। महानगरों में बेंगलूर तथा पुणे में नियुक्ति गतिविधियों में सालाना आधार पर अधिकतम वृद्धि देखी गयी। उसके बाद क्रमश: हैदराबाद तथा चेन्नई का स्थान रहा जहां क्रमश: 23 प्रतिशत तथा 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मुंबई और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सालाना आधार पर क्रमश: 18 प्रतिशत तथा 17 प्रतिशत वृद्धि देखी गयी। कोलकाता में पिछले महीने नियुक्ति सूचकांक 15 प्रतिशत बढ़ा।

 

Trending news