FASTag से कहीं गलत तरीके से ना कट जाए पैसा, ऐसे रखें अपने बैलेंस की जानकारी
Advertisement

FASTag से कहीं गलत तरीके से ना कट जाए पैसा, ऐसे रखें अपने बैलेंस की जानकारी

FASTag Balance Check: कई बार ऐसा देखा गया है कि लोगों को FASTag में मौजूद धनराशि को चेक करने में काफी समस्या आती है. कुछ लोगों को तो इसकी जानकारी ही नहीं है कि FASTag का बैलेंस कैसे चेक किया जा सकता है.

फास्टैग

FASTag Account: टोल प्लाजा पर पहले के टाइम में काफी भीड़ लगती हुई देखी जाती थी. इस प्रक्रिया को थोड़ा तेज करने के लिए सरकार की ओर से पूरे देश में FASTags की व्यवस्था लागू की गई. इस व्यवस्था के तहत लोगों को अपनी गाड़ी पर बस FASTags लगाना होगा. इसमें लोगों को रिचार्ज भी करना होगा और टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर जब इसे स्कैन करेंगे तो ऑटोमेटिक ही पैसा खाते से कट जाता है. इसके इस्तेमाल से लोगों को कैश पेमेंट नहीं करनी पड़ती है.

ऐसे चेक करें बैलेंस

हालांकि कई बार ऐसा देखा गया है कि लोगों को FASTags में मौजूद धनराशि को चेक करने में काफी समस्या आती है. कुछ लोगों को तो इसकी जानकारी ही नहीं है कि FASTags का बैलेंस कैसे चेक किया जा सकता है. ऐसे में जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिसके जरिए FASTags का बैलेंस चेक किया जा सकता है.

FASTag App
FASTag का बैलेंस चेक करने के लिए मोबाइल में FASTag App डाउनलोड कर लें. इसके बाद अपनी लॉगइन डिटेल डालें. फिर अपना बैलेंस चेक कर लें.

लिंक्ड अकाउंट
FASTag अकाउंट किसी न किसी खाते से जरूर जुड़ा होगा. यह आपका बैंक अकाउंट हो सकता है या फिर पेटीएम जैसा वॉलेट भी हो सकता है. ऐसे में उस अकाउंट में जाएं जहां से आपका FASTag अकाउंट लिंक्ड है. वहां भी आपको बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी.

एसएमएस
आप एसएमएस के जरिए भी FASTag अकाउंट का पैसा चेक कर सकते हैं. अगर आपने FASTag सर्विस का ऑप्शन चुन रखा है तो जब भी FASTag अकाउंट से आपका पैसा कटेगा आपको मोबाइल पर एसएमएस मिल जाएगा. इस एसएमएस के जरिए भी आपको अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिलेगी. इसके अलावा भी रिचार्ज, टोल पेमेंट आदि से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी.

कॉल
अगर आपका मोबाइल नंबर NHAI's प्रीपेड वॉलेट के साथ रजिस्टर्ड है और आप प्रीपेड FASTag कस्टमर हैं तो 8884333331 नंबर पर कॉल करके भी अपने बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं. यह टॉल फ्री नंबर है जो कि 24 घंटे चलती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news