PF Balance: काफी दिनों से नहीं चेक किया तो जल्दी देखें कितना है PF Account में पैसा? देश की जनता के लिए ये चीज आएगी काम
Advertisement
trendingNow11843234

PF Balance: काफी दिनों से नहीं चेक किया तो जल्दी देखें कितना है PF Account में पैसा? देश की जनता के लिए ये चीज आएगी काम

PF Login: सरकार की ओर से लोगों के फायदे के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए लोगों को अलग-अलग लाभ हासिल होता है. इन्हीं में एक स्कीम पीएफ से भी जुड़ी है. कामकाजी लोगों का पीएफ खाता होना काफी जरूरी है. वहीं आइए जानते हैं कि पीएफ अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक किया जा सकता है.

PF Balance: काफी दिनों से नहीं चेक किया तो जल्दी देखें कितना है PF Account में पैसा? देश की जनता के लिए ये चीज आएगी काम

UMANG App: कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में वर्तमान शेष राशि की जांच करने के कई तरीके हैं जिनमें ऑफलाइन एसएमएस-आधारित विधि भी शामिल है. अगर आप अपना ईपीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के दो तरीके हैं. एक है आधिकारिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की वेबसाइट पर जाकर और दूसरा है उमंग ऐप का उपयोग करके. दोनों ही मामलों में आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) जानना होगा. अपना ईपीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर भी ईपीएफओ के साथ रजिस्टर कराना होगा. वहीं मोबाइल पर उमंग ऐप के जरिए आसानी से पीएफ बैलेंस की जांच की जा सकती है.

उमंग ऐप के जरिए ईपीएफ बैलेंस की जांचें-

स्टेप 1: Google Play Store या Apple ऐप स्टोर पर जाएं और 'UMANG' ऐप खोजें. 

स्टेप 2: डाउनलोड करें और फिर UMANG ऐप खोलें. ईपीएफओ सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले UMANG ऐप पर रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर का उपयोग करके या 'मेरी पहचान' या डिजिलॉकर के माध्यम से भी किया जा सकता है. उमंग ऐप के अनुसार, "मेरी पहचान विभिन्न विभागों से कई सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक राष्ट्रीय साइन-ऑन-वन नागरिक लॉगिन है." 

स्टेप 3: एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप देखेंगे कि ऐप के शीर्ष पर एक सर्च बार है. इसमें लिखा होगा 'सेवाओं की खोज करें'. इस पर क्लिक करें और EPFO लिखें.

स्टेप 4: ईपीएफओ से संबंधित कई सेवाएं प्रदर्शित होंगी. जब कोई EPFO खोजेगा तो दो बटन होंगे. एक है 'Service' और दूसरा है 'Department' विकल्प. 'Service' के तहत, 'View Passbook' पर जाएं.

स्टेप 5: जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, वहां तीन विकल्प होंगे- 'कर्मचारी-केंद्रित सेवा', 'सामान्य सेवा', और 'नियोक्ता-केंद्रित सेवा'. आपको 'कर्मचारी-केंद्रित सेवा' पर क्लिक करना होगा. एक नया पेज खुलेगा. यह नया पेज यूएएन नंबर मांगेगा. यूएएन नंबर डालने के बाद 'लॉगिन' पर क्लिक करें. 

स्टेप 6: अगले चरण में एक और नया पेज खुलेगा. यह पेज बताएगा कि ईपीएफओ के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा गया है. 

स्टेप 7: एक बार जब आप ओटीपी दर्ज करें और 'ओके' बटन पर क्लिक करें, तो यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा जहां आप अपनी ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं और अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. यहां याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि मोबाइल नंबर उसी यूएएन के साथ पंजीकृत होना चाहिए जिसके लिए कोई पासबुक खोज रहा है. यदि यह रजिस्टर नहीं है तो इस सेवा का उपयोग नहीं किया जा सकता है और सिस्टम एरर दिखाएगा

Trending news