Tax Saving: रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट पर बचा सकते हैं पैसा, इस तरह से हो सकेगी टैक्स सेविंग
Advertisement

Tax Saving: रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट पर बचा सकते हैं पैसा, इस तरह से हो सकेगी टैक्स सेविंग

Tax Saving on Real Estate: आरईआईटी इकाइयों की बिक्री पर टैक्स से बचने के लिए निवेशक एक निश्चित अवधि के बाद एक समय में सीमित संख्या में इकाइयां बेच सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कुल एलटीसीजी 1 लाख रुपये से कम है. यह आरईआईटी का एक बड़ा फायदा है.

Tax Saving: रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट पर बचा सकते हैं पैसा, इस तरह से हो सकेगी टैक्स सेविंग

Real Estate: रियल एस्टेट भारत में सबसे लोकप्रिय निवेशों में से एक है. चूंकि रियल एस्टेट के लिए मूल निवेश अक्सर अधिक होता है, इसलिए इससे जुड़े टैक्स भी बहुत अधिक होते हैं. हालांकि, स्मार्ट योजना रियल एस्टेट पर कुल टैक्स व्यय को कम करने में काफी मदद कर सकती है. ऐसे में आज हम जानेंगे कि कैसे रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट के जरिए टैक्स सेविंग में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं.

आरईआईटी के माध्यम से रियल एस्टेट खरीदें और बेचें
रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी) तक, होम लोन के बिना रियल एस्टेट निवेश अधिकांश मध्यम वर्ग के निवेशकों की पहुंच से बाहर था. आरईआईटी के साथ, कोई भी रियल एस्टेट में कम से कम 10,000 रुपये में निवेश कर सकता है. आरईआईटी आय पैदा करने वाली व्यावसायिक संपत्तियों के वित्तपोषण के लिए कई निवेशकों से धन एकत्र करता है. हालांकि निवेशक तकनीकी रूप से संपत्तियों के 'मालिक' नहीं हैं, लेकिन ऐसी संपत्ति से उत्पन्न आय पर उनका अधिकार है. आरईआईटी के साथ, एक खुदरा निवेशक को पंजीकरण शुल्क और संपत्ति टैक्स का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन फिर भी वह रियल एस्टेट में निवेशित रह सकता है. आरईआईटी इकाइयां स्टॉक एक्सचेंज पर व्यापार योग्य हैं और उनकी बिक्री से प्राप्त लाभ शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स (एसटीसीजी) या लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स (एलटीसीजी) के तहत आते हैं.

जीएसटी से बचें
टैक्स के लिए बड़ी रकम खर्च करने से बचने का दूसरा तरीका रेडी-टू-मूव-इन प्रॉपर्टी का विकल्प चुनना है. वर्तमान में रेडी-टू-मूव-इन संपत्तियों के खरीदार जिन्हें ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट मिल गया है, उन्हें जीएसटी का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रेडी-टू-मूव-इन संपत्तियों की लागत निर्माणाधीन संपत्तियों की तुलना में बहुत अधिक है, लेकिन कुल मिलाकर जोखिम कम है क्योंकि खरीदार यह जांच सकता है कि क्या पेशकश की जा रही है.

fallback

आंशिक स्वामित्व का विकल्प चुनें
जब आप किसी संपत्ति की पूरी लागत वहन नहीं कर सकते तो आंशिक स्वामित्व अचल संपत्ति खरीदने का एक और उभरता हुआ तरीका है. यह एक निश्चित संपत्ति खरीदने के लिए धन एकत्र करने वाले लोगों के समूह को संदर्भित करता है. फिर वे खुद संपत्ति का प्रबंधन करते हैं या ऐसा करने के लिए एक कंपनी/ट्रस्ट नियुक्त करते हैं. आंशिक मालिक के रूप में, किसी व्यक्ति को मालिकों की कुल संख्या के आधार पर संपत्ति की लागत का कम से कम 5% से 10% खर्च करना पड़ सकता है. यह न केवल महंगी संपत्ति को किफायती बनाता है बल्कि उन विभिन्न टैक्स को कम करने में भी मदद करता है जो एक व्यक्तिगत निवेशक को ऐसी संपत्ति के लिए भुगतान करना पड़ता है.

कृषि भूमि में निवेश करें
जो लोग कृषि भूमि खरीदते या बेचते हैं या ऐसी भूमि का उपयोग किसी आय-सृजन गतिविधि (खेती, पशुपालन) के लिए करते हैं, उन्हें बहुत अधिक टैक्स राहत की पेशकश की जाती है. हालांकि, छूट को लेकर कई चेतावनी हैं और हर कोई कृषि भूमि नहीं खरीद सकता है. इसके अलावा कृषि भूमि का स्थान भी टैक्स छूट निर्धारित करता है. यदि ऐसी भूमि शहरी के रूप में वर्गीकृत क्षेत्र है, तो यह शहरी कृषि भूमि है और छूट सीमित या शून्य हो सकती है. इसके अलावा, कृषि भूमि के संबंध में प्रत्येक राज्य के अपने नियम हैं और ऐसी भूमि में कोई भी निवेश उसके गहन अध्ययन के बाद ही किया जाना चाहिए. जब तक आप कानून के अच्छे जानकार नहीं हैं या कृषि गतिविधियों को अपनाने के इच्छुक नहीं हैं, यह विकल्प हर किसी के लिए नहीं है.

Trending news