UPI ऐप से QR कोड स्कैन कर निकाल सकेंगे ATM से पैसे, नहीं होगी कार्ड की जरूरत
Advertisement

UPI ऐप से QR कोड स्कैन कर निकाल सकेंगे ATM से पैसे, नहीं होगी कार्ड की जरूरत

ATM बनाने वाली कंपनी ने हाल ही में UPI बेस्ड सॉल्यूशन लॉन्च किया है, जिसके जरिए UPI ऐप में मौजूद क्यूआर कोड की मदद से ATM से पैसे निकाले जा सकेंगे. ये पूरा प्रोसेस टचलैस होगा. जल्द ही लोग अपने नजदीकी ATM पर इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: ATM से पैसे निकालने के लिए अब डेबिट कार्ड (Debit Card) की जरूरत नहीं होगी. आप यूपीआई ऐप (UPI App) के जरिए क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करके भी ATM से पैसे निकाल सकेंगे. इसके लिए ATM बनाने वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन ने हाल ही में खास UPI प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला ICCW सॉल्यूशन लॉन्च किया है.

ATMs किए जा रहा अपग्रेड

इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल (ICCW) सॉल्यूशन से इस बने खास एटीएम को जगह-जगह इंस्टॉल करने के लिए सिटी यूनियन बैंक (Citi Union Bank) ने एनसीआर कॉरपोरेशन (NCR Corporation) से हाथ मिलाया है. अभी तक 1500 से ज्यादा ATM को अपग्रेड कर दिया गया है, जबकि कई जगहों पर तेजी से अपग्रेडेशन का काम जारी है.

ये भी पढ़ें:- LIC Policy: 1,302 का निवेश बन जाएगा 28 लाख रुपये! इस दमदार पॉलिसी के बारे में जानिए

नए ATM से किस तरह निकलेंगे पैसे

नए ATM से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको स्मार्टफोन पर कोई भी UPI ऐप (GPay, BHIM, Paytm, Phonepe, Amazon) को ओपन करना होगा. इसके बाद ATM स्क्रीन पर दिख रहे QR code को स्कैन करना होगा. स्कैनिंग पूरी होने के बाद आपको कितने रुपये निकालने हैं उसे फोन पर एंटर करना होगा और फिर प्रोसिड का बटन दबाना होगा. इसके बाद आपसे 4 या 6 अंकों वाला UPI PIN मांगा जाएगा, जिसे एंटर करते ही आपको कैश ATM से मिल जाएगा. शुरुआत में इस तरह से एक बार में सिर्फ 5 हजार रुपये विद्ड्रॉ कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें:- अब ये एक्‍ट्रेस बनने वाली हैं मां, फोटो शेयर कर दिखाया Baby Bump

क्या है UPI और कैसे करता है काम?

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payments Interface) एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के जरिए एक बैंक अकाउंट में दूसरे बैंक अकाउंट में तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकता है. बस इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को UPI ऐप से लिंक करना होता है. आप अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं और सेकेंडों में फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- बिना नेटवर्क दूसरे नंबर पर कर सकेंगे Call, इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो

इस तरह बना सकते हैं UPI अकाउंट

UPI अकाउंट बनाने के लिए आप ऊपर लिखी कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर इस पर रजिस्टर करना होता है. इसके बाद आपको अपना अकाउंट इसमें एड करना होता है. अकाउंट जोड़ने के बाद यहां पर आपको अपना बैंक का नाम सर्च करना होगा. बैंक का नाम क्लिक करने के बाद आपको अपना अकाउंट ऐड करना होगा. अगर आपका मोबाइल नंबर आपके अकाउंट से लिंक हुआ होगा तो वो सामने आ जाएगा. अकाउंट को सिलेक्ट करें. इसके बाद पेमेंट करने के लिए आपको अपने एटीएम कार्ड की डिटेल देनी होती है. उसे देने के साथ ही आपका यूपीआई अकाउंट बन जाता है.

Trending news