Zee Rozgar Samachar

PF का पैसा निकालना चाहते हैं, घर बैठे सिर्फ 2 मिनट में मोबाइल से हो जाएगा काम

इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले सवालों में से एक है, PF से पैसा कैसे निकालें (how to withdraw PF money?). कोरोना संकट काल में तो इसकी लोगों को बहुत ज्यादा जरूरत महसूस हुई. अगर आपको भी प्रॉविडेंट फंड (PF) का पैसा निकालने को लेकर कोई कंफ्यूजन है, तो ये इसे अब दूर कर लीजिए.

PF का पैसा निकालना चाहते हैं, घर बैठे सिर्फ 2 मिनट में मोबाइल से हो जाएगा काम

नई दिल्ली: इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले सवालों में से एक है, PF से पैसा कैसे निकालें (how to withdraw PF money?). कोरोना संकट काल में तो इसकी लोगों को बहुत ज्यादा जरूरत महसूस हुई. अगर आपको भी प्रॉविडेंट फंड (PF) का पैसा निकालने को लेकर कोई कंफ्यूजन है, तो ये इसे अब दूर कर लीजिए. क्योंकि PF का पैसा निकालने के लिए न तो आपको कहीं जाने की जरूरत है, न किसी की जी-हुजूरी करने की. आप अपने मोबाइल से ही ये काम सिर्फ 2 मिनट में कर सकते हैं. हालांकि PF का पैसा निकालने के दो तरीके है, हम यहां पर UMANG ऐप के जरिए आपको बताने जा रहे हैं कि आप ये कैसे कर सकते हैं.  

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में UMANG ऐप को डाउनलोड करना है. सभी EPFO (Employees’ Provident Fund Organisation) सदस्य इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
2. जब आप ऐप खोलें तो EPFO सर्च करें
3. 'Employee Centric' का एक विकल्प आएगा उसे चुनें
4. फिर ‘Raise Claim’ के विकल्प पर क्लिक करें 
5. इसके बाद आप अपना EPF UAN नंबर डालें, अगर आपको नहीं पता है तो अपनी कंपनी से UAN नंबर मांगें
6. UAN नंबर डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, इसे डालें
7. इसके बाद withdrawal Type का चयन करें और अमाउंट डालें और फिर सबमिट करें 
8. आपको एक क्लेम रेफरेंस नंबर (CRN) मिलेगा, आपको इसे संभालकर रखना है 
9. CRN की मदद से आप अपना क्लेम का स्टेटस चेक कर सकते हैं 
10. 10 कामकाजी दिनों में आपके PF अकाउंट का पैसा आपके बैंक खाते में आ जाएगा 

ये भी पढ़ें: कॉम्पैक्ट SUV की होड़ में Nissan Magnite मचाएगी तहलका! देखिए इसका कमाल का लुक

PF का पैसा निकालने से पहले ध्यान दें 
PF का पैसा निकालने के लिए आपका KYC पूरा होना चाहिए, अगर नहीं है तो पहले उसे पूरा करें. UAN नंबर को आधार से लिंक करें, UMANG ऐप को आधार से लिंक होना चाहिए. ध्यान रहे कि UMANG ऐप का इस्तेमाल कई दूसरी सेवाओं के लिए होता है. जैसे इनकम टैक्स फाइलिंग, गैस सिलेंडर की बुकिंग, पासपोर्ट सेवा, पीएम आवास योजना, पैन कार्ड वगैरह के लिए भी होता है.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.