ATM से सिर्फ 100-100 रुपए के नोट निकलें तो चौंकिएगा नहीं!
Advertisement

ATM से सिर्फ 100-100 रुपए के नोट निकलें तो चौंकिएगा नहीं!

बैंकों को जनता की 100 रुपये के नोट की जरूरत को पूरा करने के लिए रिजर्व बैंक कदम उठा रहा है। केंद्रीय बैंक एक ऐसी पायलट योजना पर काम कर रहा है जिसके तहत देशभर में 10 प्रतिशत एटीएम से विशिष्ट रूप से सिर्फ 100 के नोट निकलेंगे।

ATM से सिर्फ 100-100 रुपए के नोट निकलें तो चौंकिएगा नहीं!

मुंबई : बैंकों को जनता की 100 रुपये के नोट की जरूरत को पूरा करने के लिए रिजर्व बैंक कदम उठा रहा है। केंद्रीय बैंक एक ऐसी पायलट योजना पर काम कर रहा है जिसके तहत देशभर में 10 प्रतिशत एटीएम से विशिष्ट रूप से सिर्फ 100 के नोट निकलेंगे।

केंद्रीय बैंक की अधिसूचना में कहा गया है, ‘स्वच्छ नोट की नीति के तहत जनता की 100 रुपये के नोट की उचित जरूरत को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। बैंकों को अपने एटीएम में पर्याप्त संख्या में 100 रुपये का नोट डालना चाहिए।’ बैंकों को इस दिशा में प्रोत्साहित करने को एक पायलट परियोजना शुरू करने का फैसला किया गया है जिसके तहत देश में 10 प्रतिशत एटीएम से विशिष्ट रूप से 100 रुपए के नोट निकाले जा सकेंगे।

रिजर्व बैंक ने कहा कि ऐसे में बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने 10 प्रतिशत एटीएम में यह व्यवस्था सुनिश्चित करें। रिजर्व बैंक ने हाल में बैंकों के उन कदमों की समीक्षा की जिसके तहत ऐसे एटीएम लगाए जाने हैं जो कम मूल्य का नोट दें।

 

Trending news