चीनी मु्द्रा को एसडीआर में शामिल कर सकता है आईएमएफ
Advertisement

चीनी मु्द्रा को एसडीआर में शामिल कर सकता है आईएमएफ

चीन की अपनी मुद्रा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ाने के प्रयासों को प्रोत्साहन देते हुए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के स्टाफ ने अपने कार्यकारी निदेशक मंडल को चीन की मुद्रा आरएमबी को विशेष निकासी अधिकार (एसडीआर) में पांचवीं मुद्रा के रूप में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है।

चीनी मु्द्रा को एसडीआर में शामिल कर सकता है आईएमएफ

बीजिंग : चीन की अपनी मुद्रा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ाने के प्रयासों को प्रोत्साहन देते हुए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के स्टाफ ने अपने कार्यकारी निदेशक मंडल को चीन की मुद्रा आरएमबी को विशेष निकासी अधिकार (एसडीआर) में पांचवीं मुद्रा के रूप में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा है कि उनके स्टाफ ने कार्यकारी बोर्ड को चीन की मुद्रा आरएमबी को एसडीआर मुद्राओं में शामिल करने का प्रस्ताव किया है। उन्होंने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है। यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो एसडीआर में शामिल होने वाली चीन की मुद्रा पांचवीं मुद्रा होगी।

आईएमएफ प्रमुख ने जारी एक वक्तव्य में कहा है कि बहुपक्षीय संस्था का मानना है कि रेनेम्बिनी (आरएमबी) एक मुक्त रूप से इस्तेमाल करने वाली मुद्रा के लिये जरूरी मानदंडों को पूरा करती है और इस लिहाज से स्टाफ ने अपने कार्यकारी बोर्ड को यह प्रस्ताव किया है कि वह आरएमबी को एसडीआर बास्केट में एक मुक्त रूप से इसतेमाल की जाने वाली पांचवीं मुद्रा के तौर पर शामिल करे। इस बास्केट में ब्रिटिश पौंड, यूरोप का यूरो, जापानी येन और अमेरिकी डॉलर शामिल है।

Trending news