IMF का अनुमानः इतनी रहेगी भारत की विकास दर, कोरोना के चलते आएगी वैश्विक मंदी
Advertisement
trendingNow1667882

IMF का अनुमानः इतनी रहेगी भारत की विकास दर, कोरोना के चलते आएगी वैश्विक मंदी

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत की जीडीपी का अनुमान एक बार फिर से घटाया दिया है. इसके साथ ही आईएमएफ ने कहा कि वैश्विक महामारी के चलते एक बार फिर से भयानक मंदी आ सकती है, जो कि 1930 और 2008 में आई मंदी से भी भयंकर होगी.

IMF का अनुमानः इतनी रहेगी भारत की विकास दर, कोरोना के चलते आएगी वैश्विक मंदी

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत की जीडीपी का अनुमान एक बार फिर से घटाया दिया है. इसके साथ ही आईएमएफ ने कहा कि वैश्विक महामारी के चलते एक बार फिर से भयानक मंदी आ सकती है, जो कि 1930 और 2008 में आई मंदी से भी भयंकर होगी. कोरोना के चलते सभी देशों में आर्थिक गतिविधियां बिलकुल ठप हो गई हैं, जिसका असर भारत में भी देखने को मिलेगा.

  1. वैश्विक विकास दर में आएगी -0.3 फीसदी की कमी
  2. आ सकता है The Great Depression
  3. निगेटिव में रहेगी कई देशों की अर्थव्यवस्था

इतनी रहेगी 2020 में जीडीपी
आईएमएफ ने कहा है कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक विकास दर (जीडीपी) 1.9 फीसदी रहेगी, जो कि 1991 में आर्थिक उदारीकरण के बाद सबसे खराब होगी। हालांकि आईएमएफ ने अपनी ताजा वैश्विक अर्थव्यवस्था रिपोर्ट में भारत को सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था की सूची में रखा है.

चीन की इतनी रहेगी विकास दर
कोरोना वायरस का जन्मदाता और पड़ोसी देश चीन के बारे में आईएमएफ ने कहा है कि इसकी विकास दर 1.2 फीसदी रहेगी. आईएमएफ ने कहा है कि चीन की अर्थव्यवस्था में भी तेजी देखने को मिलेगी.

वैश्विक विकास दर में आएगी -0.3 फीसदी की कमी
आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा है कि कोरोना के चलते वैश्विक विकास दर में -0.3 फीसदी की कमी देखने को मिलेगी. यह जनवरी से लेकर के अभी तक 6.3 फीसदी पहले से गिर गई है.

आ सकता है The Great Depression
गीता गोपीनाथ ने कहा कि सभी देशों की आर्थिक हालत अच्छी नहीं रहने के अनुमान से द ग्रेट डिप्रेशन आ सकता है. यह पहली बार 1929 में आया था और 10 सालों तक चला था. उस समय वॉल स्ट्रीट पर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज क्रैश हो गया था, जिसके चलते निवेशकों को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ था.

LIVE TV

निगेटिव में रहेगी इन देशों की अर्थव्यवस्था
आईएमएफ के मुताबिक कई विकसित देशों की अर्थव्यवस्था इस साल निगेटिव में रहेगी. इनमें अमेरिका (-5.9 फीसदी), जापान (-5.2 फीसदी), यूनाइटेड किंगडम (-6.5 फीसदी), जर्मनी (-7.0 फीसदी), फ्रांस (-7.2 फीसदी), इटली (-9.1 फीसदी), स्पेन (-8.0 फीसदी), सऊदी अरब (-2.8 फीसदी), लेटिन अमेरिका (-5.2 फीसदी), ब्राजील (-5.3 फीसदी), मेक्सिको (-6.6 फीसदी) और रूस (-5.5 फीसदी) शामिल हैं. इसके अलावा एशिया के अन्य देश जैसे कि थाईलैंड की जीडीपी में (-6.7 फीसदी) की गिरावट देखने को मिलेगी. वहीं इंडोनेशिया की जीडीपी केवल 0.5 फीसदी रहेगी.

Trending news