Income Tax विभाग ने 1.79 लाख करोड़ रुपये किए रिटर्न, ऐसे चेक करें स्टेट्स
Advertisement
trendingNow11081405

Income Tax विभाग ने 1.79 लाख करोड़ रुपये किए रिटर्न, ऐसे चेक करें स्टेट्स

इनकम टैक्स डिपार्मेंट ने ट्वीट करके बताया कि इस वित्त वर्ष में अब तक उसने 1.79 करोड़ टैक्सपेयर्स को 1.62 लाख करोड़ रुपये से अधिक के रिफंड (Income Tax Return)जारी किए हैं.

 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने गुरुवार को कहा कि इस वित्त वर्ष में अब तक उसने 1.79 करोड़ टैक्सपेयर्स को 1.62 लाख करोड़ रुपये से अधिक के रिफंड (Income Tax Return)जारी किए हैं. इसमें आकलन वर्ष 2020-21 के 1.41 करोड़ रिफंड शामिल हैं, जो 27,111.40 करोड़ रुपये के हैं.

  1. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जारी किए रिफंड
  2. 1.62 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के रिटर्न हुए वापस
  3. आयकर विभाग ने ट्वीट करके दी जानकारी

ट्वीट करके दी जानकारी

आयकर विभाग ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक अप्रैल 2021 से 24 जनवरी 2022 के बीच 1.79 करोड़ से अधिक मतदाताओं को 1,62,448 करोड़ रुपये से अधिक के रिफंड जारी किए हैं.’

ये भी पढ़ें: PF अकाउंट से दूसरी बार निकाल सकते हैं कोविड एडवांस, बस करना होगा ये काम

रिफंड की स्टेटस चेक करें

अगर आपका रिफंड अभी तक नहीं मिला है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट के जरिए स्टेटस चेक कर सकते हैं. यह काम आप अपने पैन और लॉग इन आईडी और पासवर्ड के जरिए आसानी से कर सकते हैं. 

क्या है रिफंड?

आयकर दाता का उसके अनुमानित निवेश दस्तावेज के आधार पर एक वित्तीय वर्ष में पहले आयकर काटा जाता है. वहीं, जब वह वित्तीय वर्ष के अंत तक अंतिम कागजात जमा करता है, तो अगर गणना पर उसे पता चलता है कि उसका कर अधिक काटा गया है और उसे आयकर विभाग से पैसा निकालना है, तो वह वापसी के लिए आईटीआर दाखिल कर सकता है.

ये भी पढ़ें: अडानी ग्रुप की कंपनी के शेयर में निवेश करने का शानदार मौका, जानें डिटेल्स

रिफंड में देरी होने के कारण

आयकर विभाग अब टैक्स रिफंड सिर्फ बैंक खाते में भेजता है. ऐसे में अगर आपने फॉर्म भरते समय अपने खाते की गलत जानकारी भर दी है तो आपका रिफंड अटक सकता है. इसे आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के जरिए ठीक कर सकते हैं. आप अपने फॉर्म में ऑनलाइन खाता विवरण सही कर सकते हैं. इसके साथ ही यह जरूरी है कि आप अपने इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में जो बैंक अकाउंट डिटेल्स दे रहे हैं, वह पैन से लिंक हो.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news