Income Tax Return: ITR फाइल करने वालों के ल‍िए बड़ा अपडेट, यह आंकड़ा जानकर चौंक जाएंगे आप
Advertisement

Income Tax Return: ITR फाइल करने वालों के ल‍िए बड़ा अपडेट, यह आंकड़ा जानकर चौंक जाएंगे आप

Zero Tax: जीरो इनकम टैक्‍स का मतलब है क‍ि ऐसे लोगों की टैक्‍सेबल इनकम 5 लाख रुपये या इससे कम है. जारी आंकड़ों के अनुसार इस बार 4.65 करोड़ लोगों ने जीरो टैक्‍स यानी जीरो आईटीआर फाइल क‍िया है.

Income Tax Return: ITR फाइल करने वालों के ल‍िए बड़ा अपडेट, यह आंकड़ा जानकर चौंक जाएंगे आप

ITR Filing: अगर आपने भी इस बार इनकम टैक्‍स र‍िटर्न (ITR) फाइल क‍िया है तो इससे जुड़ा अपडेट आपको जरूर पता होना चाह‍िए. जी हां, इस बार आईटीआर (ITR) फाइल करने वालों की संख्‍या में र‍िकॉर्ड इजाफा हुआ है. लेक‍िन इनमें से क‍ितने लोगों ने टैक्‍स भरा है यह आंकड़ा देखकर आप भी चौंक जाएंगे. आयकर व‍िभाग की तरफ से जारी क‍िये गए आंकड़ों के अनुसार इस बार 31 जुलाई तक 6.77 करोड़ लोगों की तरफ से आईटीआर फाइल क‍िया गया है. इस बार आईटीआर फाइल करने वालों के आंकड़ें में र‍िकॉर्ड इजाफा हुआ है.

4.65 करोड़ लोगों ने जीरो टैक्‍स भरा

क्‍या आपको पता है क‍ि 6.77 करोड़ आईटीआर में से कितने लोगों ने शून्‍य टैक्‍स (Zero Tax) भरा है? अगर आपको इस आंकड़े के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इसे जानकर जरूर हैरान रह जाएंगे. जीरो इनकम टैक्‍स का मतलब है क‍ि ऐसे लोगों की टैक्‍सेबल इनकम 5 लाख रुपये या इससे कम है. जारी आंकड़ों के अनुसार इस बार 4.65 करोड़ लोगों ने जीरो टैक्‍स यानी जीरो आईटीआर फाइल क‍िया है.

ई-वेरीफ‍िकेशन के ल‍िए 30 द‍िन का समय
देश में इस बार सबसे ज्‍यादा आईटीआर फाइल होने का रिकॉर्ड बना है. आयकर विभाग ने बताया क‍ि 4.65 करोड़ लोगों के आयकर र‍िटर्न के अनुसार उनकी टैक्‍सेबल इनकम 5 लाख रुपये या इससे कम है. आईटीआर फाइल करने वालों को 31 जुलाई के बाद ई-वेरीफ‍िकेशन के ल‍िए 30 द‍िन का समय म‍िला है. अगर आप क‍िसी भी कारणवश आईटीआर फाइल नहीं कर पाए तो 5000 रुपये तक की पेनाल्‍टी देकर इनकम टैक्‍स र‍िटर्न फाइल कर सकते हैं.

सरकार का आयकर कलेक्शन पर फोकस
सरकार की तरफ से लगातार आयकर कलेक्शन बढ़ाने पर फोकस क‍िया जा रहा है. टैक्स रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या भी बढ़ी लेकिन इस बार 4.65 करोड़ लोगों ने जीरो टैक्स भरा है. इस आंकड़े के ह‍िसाब से कुल टैक्‍स पेयर्स की संख्‍या आधे से भी कम है. व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार फाइनेंश‍ियल ईयर 2019-20 में जीरो टैक्स भरने वालों की संख्या 2.9 करोड़ थी.

इसके बाद देखें तो आईटीआर फाइल करने वालों की संख्‍या में तो इजाफा हुआ है लेक‍िन जीरो टैक्स भरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है. इनकम टैक्स रिटर्न के डाटा से पता चलता है कि देश में एक करोड़ से ज्‍यादा की इनकम दिखाने वाले टैक्सपेयर्स की संख्या 1.69 लाख है. इसके अलावा 5 से 10 लाख रुपये कमाने वाले टैक्सपेयर्स 1.10 करोड़ हैं.

Trending news