अब आया हेल्थ स्कोर का जमाना, इंश्योरेंस प्रीमियम पर मिलेगी 20% तक की छूट
Advertisement

अब आया हेल्थ स्कोर का जमाना, इंश्योरेंस प्रीमियम पर मिलेगी 20% तक की छूट

क्रेडिट स्कोर आपकी फाइनेंशियल स्थिरता बताता है. अब जमाना हेल्थ स्कोर बताने का आ गया है.  

अब आया हेल्थ स्कोर का जमाना, इंश्योरेंस प्रीमियम पर मिलेगी 20% तक की छूट

अनुराग शाह. नई दिल्ली: क्रेडिट स्कोर आपकी फाइनेंशियल स्थिरता बताता है. अब जमाना आ गया है हेल्थ स्कोर बताने का. आपके हेल्थ से जुड़ी सभी जानकारियों से हेल्थ स्कोर तैयार होता है जिससे आप इंश्योरेंस प्रीमियम पर 20 परसेंट की छूट भी पा सकते हैं. जानकारों के मुताबिक बीमा कंपनियों के अलावा बैंक भी हेल्थ स्कोर के जरिये रिस्क एनालिस कर सकते हैं और आने वाले वक्त में हेल्थ स्कोर का महत्व काफी बढ़ेगा. हेल्थ प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां भी स्कोर के आधार पर अपने ग्राहकों को प्रोत्साहन दे सकती हैं. 

क्या है आपका हेल्थ स्कोर
ऐप की मदद से हेल्थ से जुड़ी सभी जानकारियां इकट्ठा की जाती हैं. जानकारियों में एक्सरसाइज, रुटीन चेकअप की रिपोर्ट, दिनचर्या आदि शामिल होता है. सभी जानकारियों को शामिल कर हेल्थ स्कोर तैयार किया जाता है. हेल्थ केयर एप्लीकेशन GOQii के प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को फिटनेस बेल्ट दिया जाता है और सभी जानकारियों के आधार पर हेल्थ स्कोर तय होता है. हेल्थ स्कोर के जरिये ही कंसल्टेशन दिया जाता है और इंश्योरेंस कंपनी हेल्थ स्कोर के आधार पर 20 परसेंट तक का डिस्काउंट देती है.
 
मैक्स बुपा हेल्थ इंश्योरेंस की वाइस प्रेसिडेंट अनिका अग्रवाल के मुताबिक एक उम्र के सभी ग्राहकों के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम समान होता है. इसलिए हेल्थ स्कोर के जरिए इंश्योरेंस कंपनी को ग्राहक के हेल्थ को समझने में मदद मिलती है और इसके बदले हेल्थ स्कोर के आधार पर 5 से 20 परसेंट तक इंश्योरेंस प्रीमियम पर डिस्काउंट दिया जाता है, हेल्थ स्कोर ग्राहक और इंश्योरेंस कंपनी दोनो के लिए फायदेमंद है 

हेल्थ केयर एप कंपनी GOQii के फाउंडर और सीईओ विशाल गोंडल के मुताबिक क्रेडिट स्कोर अच्छा करने के चक्कर में लोग हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाते.  लेकिन ऑनलाइन प्लेटफार्म GOQii पर हेल्थ से जुड़ी सभी कंस्लटेशन दी जाती है और हेल्थ स्कोर पर इंश्योरेंस प्रीमियम में छूट मिलती है. इंश्योरेंस कंपनियों के अलावा बैंकों के लिए हेल्थ स्कोर उपयोगी है और हेल्थ प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां भी हेल्थ स्कोर की स्टडी कर प्रोडक्ट्स तैयार कर सकती है. 

क्रेडिट स्कोर के बाद हेल्थ स्कोर के फायदे:
ऑन लाइन हेल्थ केयर एप GOQii पर जानए हेल्थ स्कोर  
बेहतर हेल्थ स्कोर से इंश्योरेंस प्रीमियम में 5 से 20% की छूट
हेल्थ स्कोर के जरिए इंश्योरेंस कंपनी ग्राहक का प्रीमयम कम करेगी
हेल्थ स्कोर की बैंकों और इंश्योरेंस कंपनियों में डिमांड
बेहतर हेल्थ स्कोर के लिए रुटिंन चेक अप, एक्साइज शामिल
हेल्थ एप के जरिए ECG और ब्लड प्रेशर भी जानना मुमकिन
डॉक्टर, डाइटिशियन भी स्कोर के आधार पर तय करेंगे ट्रिटमेंट
सेहतमंद प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां भी हेल्थ स्कोर की स्टडी करती है.

Trending news