अमूल के सामने ढेर हुई अमेरिका और चीन की कंपनियां, AAA+ रेटिंग के साथ बनी दुनिया की नंबर 1 फूड ब्रांड
Advertisement
trendingNow12394037

अमूल के सामने ढेर हुई अमेरिका और चीन की कंपनियां, AAA+ रेटिंग के साथ बनी दुनिया की नंबर 1 फूड ब्रांड

Amul Dairy Brand: ब्रांड फाइनेंस की ग्लोबल फूड एंड ड्रिंक्स रिपोर्ट 2024 ने अपनी रिपोर्ट में अमूल को दुनिया का नंबर 1 फूड ब्रांड घोषित किया है. रिपोर्ट में भारत की डेयरी फर्म अमूल को ग्लोबली स्ट्रॉन्गेस्ट फूड और डेयरी ब्रांड के तौर पर नंबर 1 की रैकिंग मिली है.

amul

Strongest Food Brand: अमूल दूध पीता है इंडिया... इस विज्ञापन को आपने कई बार देखा और सुना होगा. अब अमूल सिर्फ देश नहीं बल्कि दुनिया में अपनी छाप छोड़ने में सफल हुआ है. दिग्गज डेयरी कंपनी अमूल (Amul) का दबदबा पूरी दुनिया में छा गया है. अमूल अब दुनिया का सबसे मजबूत फूड ब्रांड बन गया है. उसे ब्रांड फाइनेंस की एक रिपोर्ट में AAA+ रेटिंग मिली है. 

चीन की कंपनियों को पछाड़ अमूला ने जीता खिताब 

ब्रांड फाइनेंस की ग्लोबल फूड एंड ड्रिंक्स रिपोर्ट 2024 ने अपनी रिपोर्ट में अमूल को दुनिया का नंबर 1 फूड ब्रांड घोषित किया है. रिपोर्ट में भारत की डेयरी फर्म अमूल को ग्लोबली स्ट्रॉन्गेस्ट फूड और डेयरी ब्रांड के तौर पर नंबर 1 की रैकिंग मिली है. रिपोर्ट में अमूल को मोस्ट वैल्युएबल, स्ट्रॉन्गेस्ट फूड, डेयरी और नॉन-अल्कोहलिक ब्रांड का खिताब मिला है. अमूल ने चीनी कंपनियों को पछाड़ते हुए AAA+ रेटिंग हासिल की.  

अमूल के बाद चीन की दो कंपनियां  

अमूल के बाद दूसरे और तीसरे नंबर पर चीन की मेंगनिउ डेयरी और यिली है. इस लिस्टके  टॉप 10 में भारत, वियतनाम, सऊदी, फिनलैंड और डेनमार्क की एक-एक कंपनी शामिल है. अमूल का ब्रांड वैल्यू बढ़कर 3.3 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. बता दें कि अमूल ने  हर्शीज (Hershey's) को पछाड़कर नंबर 1 का खिताब अपने नाम किया है.   

अमूल ने मारी बाजी 

ब्रिटेन के  ब्रांड फाइनेंस  ने अमूल को दुनिया के सबसे मजबूत खाद्य और डेयरी ब्रांड का दर्जा दिया है.  इसने लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे मजबूत डेयरी ब्रांड का खिताब भी बरकरार रखा है 'फूड एंड ड्रिंक 2024' नामक अपनी सालाना रिपोर्ट में अमूल को दुनिया के सबसे मजबूत खाद्य ब्रांड और सबसे मजबूत डेयरी ब्रांड का दर्जा दिया गया है. रिपोर्ट में सबसे मूल्यवान और सबसे मजबूत खाद्य, डेयरी और नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक्स ब्रांड की सूची दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक अमूल साल 2023 में दूसरे स्थान से बढ़कर साल 2024 में दुनिया का सबसे मजबूत खाद्य ब्रांड बन गया है, जिसका ब्रांड मजबूती इंडेक्स (बीएसआई) स्कोर 100 में से 91 और एएए प्लस रेटिंग है. 

टॉप 50 में एकमात्र भारतीय कंपनी  

रिपोर्ट में सूचीबद्ध शीर्ष 50 वैश्विक ब्रांड में अमूल एकमात्र भारतीय ब्रांड है जिसे इसकी उपलब्धियों के लिए मान्यता दी गई है.  ब्रांड अमूल का विपणन गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ द्वारा किया जाता है, जो दुनिया में किसानों के स्वामित्व वाली सबसे बड़ी सहकारी संस्था है.  अमूल के प्रबंध निदेशक जयन मेहता ने कहा कि यह वास्तव में पूरी अमूल टीम और हमारे 36 लाख किसानों के लिए गर्व का क्षण है, जिन्होंने इस ब्रांड को बनाने और विकसित करने में योगदान दिया है. हमने हमेशा माना है कि अमूल की धन दूध नहीं, बल्कि विश्वास है, और यह विश्वास ही है, जिसने पिछले 78 वर्षों में उपभोक्ताओं की हर पीढ़ी द्वारा पसंद किए जाने वाले ब्रांड का निर्माण किया है. अमूल सालाना 11 अरब लीटर दूध खरीदती है और इसकी कीमत 80,000 करोड़ रुपये है.   

TAGS

Trending news