भारत ने IMF में कोटा सुधारों पर जोर दिया, लेगार्ड का समर्थन
Advertisement

भारत ने IMF में कोटा सुधारों पर जोर दिया, लेगार्ड का समर्थन

भारत द्वारा अधिक प्रतिनिधित्व की मांग पर जोर दिए जाने के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने सोमवार को उसे दस प्रमुख भागीदारों में से एक बनाने के विकल्पों पर विचार का वादा किया क्योंकि अमेरिका इस बहुपक्षीय संस्थान में कोटा सुधारों की ‘पुष्टि नहीं कर रहा है’।

नई दिल्ली : भारत द्वारा अधिक प्रतिनिधित्व की मांग पर जोर दिए जाने के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने सोमवार को उसे दस प्रमुख भागीदारों में से एक बनाने के विकल्पों पर विचार का वादा किया क्योंकि अमेरिका इस बहुपक्षीय संस्थान में कोटा सुधारों की ‘पुष्टि नहीं कर रहा है’।

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड के साथ बैठक में आईएमएफ कोटा सुधारों के त्वरित कार्यान्वयन पर जोर दिया ताकि भारत जैसी उदीयमान अर्थव्यवस्थाओं को अधिक भागीदारी मिल सके।

वहीं लेगार्ड ने जोर दिया कि आईएमएफ एक वैश्विक बहुपक्षीय संस्थान है जिमें भारत जैसे देशों को अधिक भागीदारी मिलनी चाहिए।

लेगार्ड दो दिन की यात्रा पर भारत आई हुई हैं। उन्होंने यहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी त्था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।

आधिकारिक बयान के अनुसार,‘ वित्तमंत्री अरूण जेटली ने आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड के साथ बैठक में 2010 के आईएमएफ कोटा व प्रशासनिक सुधारों के शीघ्र कार्यान्वयन का आह्वान किया।’ इससे पहले लेगार्ड ने एक कालेज में व्याख्यान में कहा कि अमेरिका उन कोटा सुधारों की ‘पुष्टि नहीं कर रहा है’ जिनसे इस बहुराष्ट्रीय संस्था में उदीयमान अर्थव्यवस्थाओं के लिए बडी भूमिका का मार्ग प्रशस्त होगा।

Trending news