GST Collection: GST से फ‍िर भर गई सरकार की झोली, स‍ितंबर में सरकारी खजाने में आया इतना पैसा
Advertisement
trendingNow12455086

GST Collection: GST से फ‍िर भर गई सरकार की झोली, स‍ितंबर में सरकारी खजाने में आया इतना पैसा

GST: देश में बढ़ती आर्थ‍िक गत‍िव‍िध‍ियों के बीच जीएसटी कलेक्‍शन में लगातार इजाफा देखा जा रहा है. स‍ितंबर के महीने प‍िछले साल के मुकाबले 6.5 प्रत‍िशत ज्‍यादा जीएसटी कलेक्‍शन हुआ है. हालांक‍ि अगस्‍त के महीने के मुकाबले इसमें मामूली ग‍िरावट देखी जा रही है.

GST Collection: GST से फ‍िर भर गई सरकार की झोली, स‍ितंबर में सरकारी खजाने में आया इतना पैसा

GST Collection in September: जीएसटी से सरकार की लगातार कमाई बढ़ रही है. सरकार की तरफ से जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार स‍ितंबर के महीने में प‍िछले साल की मुकाबले 6.5 प्रत‍िशत ज्‍यादा जीएसटी कलेक्‍शन हुआ है. हालांक‍ि अगस्त के महीने के मुकाबले इस आंकड़े में थोड़ी ग‍िरावट आई है. साल 2024 के जनवरी से लेकर स‍ितंबर तक 9 महीने में सरकार को जीएसटी से 9 लाख करोड़ से ज्‍यादा की इनकम हुई है. जीएसटी के ल‍िहाज से सितंबर महीने का सकल संग्रह सालाना आधार पर 6.5 प्रतिशत बढ़कर करीब 1.73 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

पिछले साल 1.63 लाख करोड़ रहा था जीएसटी कलेक्‍शन

सरकार की तरफ से मंगलवार को जारी आंकड़ों में इस बारे में जानकारी दी गई. पिछले साल की समान अवधि में कुल जीएसटी कलेक्‍शन 1.63 लाख करोड़ रुपये रहा था. वहीं अगस्त, 2024 में जीएसटी संग्रह 1.75 लाख करोड़ रुपये रहा था. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार सितंबर में घरेलू कर राजस्व 5.9 प्रतिशत बढ़कर करीब 1.27 लाख करोड़ रुपये हो गया. माल के आयात से प्राप्त राजस्व 8 प्रतिशत बढ़कर 45,390 करोड़ रुपये हो गया.

जुलाई में जीएसटी कलेक्‍शन में जबरदस्‍त इजाफा देखा गया
आलोच्य अवधि में जीएसटी विभाग की तरफ से 20,458 करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए गए जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक है. रिफंड राशि को समायोजित करने के बाद सितंबर में शुद्ध जीएसटी राजस्व 1.53 लाख करोड़ रुपये रहा. यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 3.9 प्रतिशत अधिक है. इससे पहले जुलाई में जीएसटी कलेक्‍शन में जबरदस्‍त इजाफा देखा गया था. जुलाई में यह 10.3 प्रतिशत बढ़कर 1.82 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा हो गया था.

इस कारण से बढ़ रहा जीएसटी कलेक्‍शन
ईवाई इंडिया में टैक्‍स पार्टनर सौरभ अग्रवाल ने बताया क‍ि जीएसटी का बढ़ा हुआ आंकड़ा नगालैंड, मणिपुर, अंडमान एवं निकोबार और लद्दाख से टैक्‍स कलेक्‍शन में इजाफा दर्शाता है. यह इन विकासशील क्षेत्रों में बढ़ी हुई आर्थिक गतिविधियों और खपत का संकेत देता है. जानकारों का कहना है क‍ि स‍ितंबर में बार‍िश होने के कारण अगस्‍त के मुकाबले कलेक्‍शन में थोड़ी ग‍िरावट आई है.

Trending news