भारत ने अमेरिका के साथ साझा किया निवेश संधि का मसौदा
Advertisement

भारत ने अमेरिका के साथ साझा किया निवेश संधि का मसौदा

द्विपक्षीय निवेश संधि (बिट) वार्ताओं की प्रक्रिया में तेजी लाने की अमेरिका की इच्छा के बीच भारत ने प्रस्तावित द्विपक्षीय निवेश संधि के एक मसौदे को अमेरिका के सामने रखा है। इस संधि पर मंत्रिमंडल की मंजूरी ली जानी है।

भारत ने अमेरिका के साथ साझा किया निवेश संधि का मसौदा

वॉशिंगटन : द्विपक्षीय निवेश संधि (बिट) वार्ताओं की प्रक्रिया में तेजी लाने की अमेरिका की इच्छा के बीच भारत ने प्रस्तावित द्विपक्षीय निवेश संधि के एक मसौदे को अमेरिका के सामने रखा है। इस संधि पर मंत्रिमंडल की मंजूरी ली जानी है।

गुरुवार को संपन्न हुई अमेरिका-भारत व्यापार नीति फोरम की बैठक के दौरान भारतीय अधिकारियों ने अमेरिकी अधिकारियों को बताया कि मंत्रिमंडल द्वारा द्विपक्षीय निवेश संधि के लिए आदर्श दस्तावेज के मसौदे को मंजूर किए जाने के बाद वे इस पर बातचीत करने की बेहतर स्थिति में होंगे।

वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाताओं को बताया, ‘वास्तव में, वे हमारे साथ इस पर विस्तृत बातचीत करना चाहते थे। निवेश संधि पर मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलनी बाकी है। संधि के मसौदे की प्रतियों का आदान-प्रदान किया गया है।’ सीतारमण ने अमेरिकी अधिकारियों को बताया कि मंत्रिमंडल द्वारा इसे जल्द ही मंजूरी दिए जाने की संभावना है जिसके बाद भारत इस पर बातचीत करने की बेहतर स्थिति में होगा।

एक सवाल के जवाब में सीतारमण ने कहा कि भारत अमेरिका से नौकरियां नहीं छीन रहा है। वास्तव में अमेरिका में भारतीय निवेश से हजारों लोगों को नौकरियां मिल रही हैं।’ भारत ने टोटलाइजेशन समझौते को जल्द सिरे चढ़ाने में भी अपनी रुचि दिखाई है और अमेरिकी कानून में विसंगति दूर करने की जरूरत पर बल दिया। इस विसंगति के चलते भारतीय पेशेवरों को संबद्ध लाभ प्राप्त किए बगैर ही सामाजिक सुरक्षा के लिए शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।

 

Trending news