Indian Railway: 7 तरह की होती है ट्रेन में वेटिंग लिस्ट, ये वाली होगी सबसे पहले कन्फर्म
Advertisement
trendingNow11529080

Indian Railway: 7 तरह की होती है ट्रेन में वेटिंग लिस्ट, ये वाली होगी सबसे पहले कन्फर्म

Indian Railway Waiting Ticket: ऐसा तो मुमकिन नहीं है कि ट्रेन में सभी को सीट मिल जाए, पर ये भी नहीं है कि सीट फुल होने के बाद रेलवे रिजर्वेशन करने ही बंद कर दे, क्योंकि कुछ लोगों के प्लान बदलते भी हैं जिसकी वजह से वो अपना टिकट कैंसिल कराते हैं. तो ये सीट खाली तो नहीं रहेगी. इन्हीं सीटों से क्लियर होती है वेटिंग.

Indian Railway: 7 तरह की होती है ट्रेन में वेटिंग लिस्ट, ये वाली होगी सबसे पहले कन्फर्म

Waiting List in Train: इंडियन रेलवे के साथ आपने भी कभी तो ट्रेवल किया ही होगा. देश में यात्रा करने का सबसे सस्ता साधन इंडियन रेलवे ही है. जब सबसे सस्ता साधन है तो जाहिर है कि भीड़ भी ज्यादा ही होती होगी. इस भीड़ भाड़ से बचने के लिए रेलवे रिजर्वेशन की सुविधा देता है. मतलब ट्रेन में आप अपनी सीट बुक करके कहीं भी जा सकते हैं, लेकिन ऐसा तो मुमकिन नहीं है कि सभी को सीट मिल जाए, पर ये भी नहीं है कि सीट फुल होने के बाद रेलवे रिजर्वेशन करने ही बंद कर दे, क्योंकि कुछ लोगों के प्लान बदलते भी हैं जिसकी वजह से वो अपना टिकट कैंसिल कराते हैं. तो ये सीट खाली तो नहीं रहेगी. इन्हीं सीटों से क्लियर होती है वेटिंग. रेलवे में 7 तरह की वेटिंग होती है, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि यह कौनसी होती है और सबसे पहले कौनसी क्लियर होती है.

  • RAC- रिजर्वेशन अंगेस्ट कैंसिलेशन. इसमें एक ही सीट 2 पैसेंजर के लिए होती है. जैसे ही कोई कंफर्म टिकट कैंसिल होती है सबसे पहले इन्हीं लोगों की टिकट कंफर्म की जाती है और पूरी सीट दे दी जाती है. इसके कंफर्म होने के चांसेज सबसे ज्यादा होते हैं.
  • RSWL- यह ऐसी वेटलिस्ट है जो ट्रेन के शुरू होने वाले स्टेशन से मिलती है उसे रोड साइट वेटलिस्ट कहा जाता है. मसलन, नई दिल्ली-रांची राजधानी में दिल्ली से ट्रेन बोर्ड करने वाले को इस वेटिंग लिस्ट में डाला जाएगा.
  • GNWL- यह जनरल वेटिंग लिस्ट है. अगर आपकी ट्रेन से ट्रेवल करने वाला कोई कंफर्म्ड यात्री अपनी टिकट रद्द करेगा तो आपको उसकी सीट दे दी जाएगी. बशर्ते आपसे पहले वेटिंग लिस्ट में कोई और न हो.
  • PQWL- पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट. ये वेटिंग लिस्ट जनरल लिस्ट से अलग होती है. इसमें वो पैसेंजर आते हैं जो शुरुआती और आखिरी स्टेशन के बीच में चढ़ने-उतरने वाले होते हैं. मसलन, दिल्ली से कोलकाता जा रही ट्रेन में से लखनऊ से ट्रेन पकड़कर पटना में उतरने वाले पैसेंजर.
  • NOSB- नो शीट बर्थ. यह वेटिंग लिस्ट नहीं है. ये टिकट का एक टाइप है जिसमें 12 साल से कम उम्र के बच्चों को आधा किराया लेकर सफर करने की इजाजत दी जाती है. इस बुकिंग के तहत सीट नहीं दी जाती है.
  • RLWL- रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट. छोटे स्टेशनों को ट्रेन में सीट का कोटा मिलता है. यह स्टेशन दूर-दराज के इलाकों में होते हैं और वहां से ट्रेन में बोर्ड होने वाले पैसेंजर्स इस लिस्ट में डाले जाते हैं. इसके कंफर्म होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है.
  • TQWL- तत्काल में टिकट बुक करने के बावजूद वेटिंग मिलने पर उसे तत्काल वेटिंग लिस्ट (TQWL) कहा जाता है. इस टिकट के कंफर्म होने की संभावना बहुत कम होती है.

 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news