रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, 1 अप्रैल से बदल गया टिकट पेमेंट का नियम, इन पैसेंजर्स को होगी आसानी
Advertisement
trendingNow12184238

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, 1 अप्रैल से बदल गया टिकट पेमेंट का नियम, इन पैसेंजर्स को होगी आसानी

Indian Railway News: ट्रेन से सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. नए वित्त वर्ष के शुरुआत के साथ ही रेलवे ने रेल यात्रियों को तोहफा दिया है. अब जनरल टिकट की बुकिंग आसान हो गई है. 1 अप्रैल से रेलवे ने जनरल टिकट की पेमेंट को लेकर नया नियम जारी किया है.

indian railways

Indian Railway: ट्रेन से सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. नए वित्त वर्ष के शुरुआत के साथ ही रेलवे ने रेल यात्रियों को तोहफा दिया है. रेलवे के ऐलान के साथ ही अब जनरल टिकट की बुकिंग आसान हो गई है. 1 अप्रैल से रेलवे ने जनरल टिकट की पेमेंट को लेकर नया नियम जारी किया है. रेलवे के इस फैसले से जनरल टिकट के साथ सफर करने वाले लाखों रेल यात्रियों को आसानी होगी.

रेलवे टिकट बुकिंग में राहत 

रेल यात्रियों को आज से जनरल टिकट बुकिंग में आसानी होगी. टिकट पेमेंट के लिए आपको कैश या छुट्टे का झंझट नहीं होगा. आप आसानी से यूपीआई की मदद से टिकट खरीद सकेंगे. 1 अप्रैल से रेलवे जनरल टिकट की पेमेंट के लिए भी डिजिटल QR कोड को मंजूरी दे दी है. यात्री UPI के जरिए जनरल टिकट खरीद सकेंगे. देश के कई रेलवे स्टेशनों पर इसकी शुरुआत हो चुकी है. 

क्या होगा फायदा 
अलग-अलग चरणों में इसे हर रेलवे स्टेशन पर शुरू कर दिया जाएगा. लोगों को जनरल टिकट बुकिंग में लंबी कतार और भीड़ से निजात दिलाने के लिए रेलवे ने यह पहल की है. रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर स्कैनिंग के जरिए आप ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कर सकेंगे. आप गूगलपे, फोनपे जैसे यूपीआई ऐप की मदद से आसानी से टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ये शुरुआत की है. लोगों को यूपीआई की मदद से जनरल टिकट खरीदने में जहां आसानी होगी तो वहीं टिकट काउंटर पर मौजूद रेल कर्मचारी को भी कैश और छुट्टे की गिनती के झंझटों से मुक्ति मिल जाएगी. 

Trending news