Indian Railways: द‍िल्‍ली-जयपुर नहीं इस रूट पर चलेगी नई वंदे भारत, 1 अप्रैल को PM द‍िखाएंगे हरी झंडी
Advertisement

Indian Railways: द‍िल्‍ली-जयपुर नहीं इस रूट पर चलेगी नई वंदे भारत, 1 अप्रैल को PM द‍िखाएंगे हरी झंडी

Vande Bharat Express: प्रस्तावित शेड्यूल के अनुसार वंदे भारत ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सुबह 5:55 बजे प्रस्थान करेगी और 11:40 बजे आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचेगी, यहां यह 5 मिनट रुकेगी. दोपहर 1:45 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

Indian Railways: द‍िल्‍ली-जयपुर नहीं इस रूट पर चलेगी नई वंदे भारत, 1 अप्रैल को PM द‍िखाएंगे हरी झंडी

New Vande Bharat Train Route: ध्‍य प्रदेश के करोड़ों रेल यात्र‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी है. रेलवे की तरफ से 11वीं सेमी हाई स्‍पीड ट्रेश्र वंदे भारत को 1 अप्रैल को शुरू क‍िया जाएगा. इसे नई द‍िल्‍ली से भोपाल के ल‍िए वाया आगरा कैंट शुरू क‍िया जाएगा. इससे पहले मीड‍िया में खबर आई थी क‍ि 11वीं वंदे भारत ट्रेन को द‍िल्‍ली से जयपुर के रूट पर शुरू क‍िया जाएगा. यह हाई-स्पीड ट्रेन 709 किमी की दूरी 7 घंटे 50 मिनट में तय करेगी.

वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे जोन में पहली वंदे भारत 
आपको बता दें वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे (WCR) जोन में यह पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. अन्य रूट की तरह यह ट्रेन भी हफ्ते में छह दिन चलेगी. शनिवार को इस ट्रेन का संचालन नहीं होगा. प्रस्तावित शेड्यूल के अनुसार वंदे भारत ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सुबह 5:55 बजे प्रस्थान करेगी और 11:40 बजे आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचेगी, यहां यह 5 मिनट रुकेगी. दोपहर 1:45 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

नई दिल्ली से दोपहर 2:45 बजे रवाना होगी ट्रेन
आपको बता दें भोपाल से दिल्ली के लिए सुबह जल्दी चलने वाली ट्रेन की लंबे समय से मांग यात्रियों की तरफ से की जा रही थी. वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली से दोपहर 2:45 बजे रवाना होगी और शाम 4:45 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी. रात 10 बजकर 45 मिनट पर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. इस शेड्यूल को अभी रेलवे की तरफ से मंजूरी मिलनी बाकी है.

मौजूदा प्‍लान के अनुसार, यह ट्रेन उत्तर मध्य रेलवे जोन के पलवल-आगरा सेक्‍शन पर 160 किमी प्रति घंटे, आगरा-ललितपुर सेक्शन के बीच 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. इसके अलावा ललितपुर-बीना सेक्‍शन के बीच यह ट्रेन 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलेगी. आपको बता दें अभी देश में 10 वंदे भारत ट्रेन का संचालन अलग-अलग रूट पर हो रहा है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news