Indian Railways: रेल से करते हैं सफर? तो बेडरोल को लेकर पढ़ लें ये खबर, IRCTC ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow11181948

Indian Railways: रेल से करते हैं सफर? तो बेडरोल को लेकर पढ़ लें ये खबर, IRCTC ने दी जानकारी

Indian Railways: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं, तो जान लीजिए कि आपको बेडरोल की सुविधा नहीं मिल पाएगी. ट्रेन के एसी डिब्बों में चादर, तकिया और कंबल देने का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू तो कर दिया है लेकिन अब भी यात्रियों को अपना बेडरोल साथ लेकर ही जाना पड़ेगा. 

Indian Railways: रेल से करते हैं सफर? तो बेडरोल को लेकर पढ़ लें ये खबर, IRCTC ने दी जानकारी

Indian Railways: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. रेलवे ने ट्रेन के एसी डिब्बों में चादर, तकिया और कंबल देने का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू तो कर दिया है लेकिन अभी भी यात्रियों को सुविधा मिलने में देरी हो रही है. यानी अब भी आपको ट्रेन में अपनी चादर-तकिया लेकर ही जाना पड़ेगा. 

कई ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा अभी भी नहीं

गौरतलब है कि बेडरोल में यात्रियों को चादर, तकिया और कंबल मुहैया कराया जाता है. लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते बेडरोल की सुविधा (Bedroll in Trains) को बंद कर दिया गया था. उसके बाद लोग बेड किट साथ लेकर ही ट्रेनों में सफर करते हैं.

कोरोना की की तीसरी लहर की रफ्तार धीमी पड़ने के साथ ही ट्रेनों में बेडरोल को मंजूरी दे दी गई थी. इसके बाद एसी डिब्बो में पर्दे भी लगाने शुरू कर दिए गए हैं. लेकिन अभी भी सभी ट्रेनों में यह सुविधा नहीं मिल रही है.

ये भी पढ़ें- Stock Market: शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, लाल निशान पर खुले सेंसेक्स और निफ्टी, निवेशकों के 13 लाख करोड़ स्वाहा

आईआरसीटीसी ने दी बड़ी जानकारी

अब स यह है कि यात्रियों को कई पता चलेगा कि जिस ट्रेन से वे यात्रा करने वाले हैं उसमें बेडरोल मिल रहा है या नहीं. लेकिन, IRCTC ने इस समस्या का हल निकाल समाधान कर दिया है. अब aap यह जानकारी ले सकते हैं कि जिस ट्रेन में सफर करने वाले हैं उसमें बेडरोल की सुविधा है या नहीं.

टिकट की बुकिंग के बाद मिलेगी जानकारी 

जब आप अपनी टिकट बुक करेंगे उसके IRCTC आपके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजेगा, जिस पर क कर आप यह जान सकते हैं कि आपकी ट्रेन में बेडरोल की सुविधा है या नहीं. रेलवे के अनुसार, अब तक लगभग 950 से ज्यादा ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा शुरू हो गई है.

इस लिंक से मिलेंगे अपडेट 

आईआरसीटीसी के अनुसार, https://contents.irctc.co.in/en/LINEN.html से आपको अपने ट्रेन में बेडरोल का अपडेट मिल जाएगा. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने संबंधित जानकारी खुल जाएगी. 

Trending news