Indian Railways: क्या बढ़ने जा रहा है यात्री ट्रेनों का किराया? रेलवे ने खुद दी सफाई

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने कुछ दिन पहले उन मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया है जिसमें यात्री ट्रेनों का किराया बढ़ाए जाने का जिक्र था. रेलवे ने कहा है कि फिलहाल ऐसा कोई इरादा नहीं है. 

Indian Railways: क्या बढ़ने जा रहा है यात्री ट्रेनों का किराया? रेलवे ने खुद दी सफाई
Indian Railways: क्या बढ़ने जा रहा है ट्रेनों का किराया? रेलवे ने दी सफाई

नई दिल्ली: कुछ दिन पहले ये खबरें चर्चा का विषय थीं कि रेलवे (Indian Railways) यात्री भाड़ा (Fares) बढ़ाने जा रहा है. इस खबर को भारतीय रेलवे ने खुद ही खारिज कर दिया है. भारतीय रेल ने इस खबर का खंडन करते हुए कहा है कि फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है. मीडिया में चल रही खबरें निराधार हैं. यानी आप अभी महंगे किराए की चिंता किए बिना सफर कर सकते हैं.

'रेलवे किराया नहीं बढ़ा रहा' 

ANI की खबर के मुताबिक भारतीय रेल कहा कि मीडिया की कुछ रिपोर्ट्स में यात्री किराए में बढ़ोतरी की खबर की जानकारी थी. जो कि गलत है. रेलवे फिलहाल ऐसा कुछ नहीं करने जा रही है. भारतीय रेल ने कहा कि यह खबर आधारहीन जिसका कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है. किराया बढ़ाने पर विचार का कोई प्रस्ताव नहीं है. भारतीय रेल ने मीडिया को सलाह दी है कि वे ऐसी रिपोर्ट को प्रकाशित या प्रसारित न करें.

ये भी पढ़ें- IRCTC Tour Package: नए साल में घूमने का शानदार मौका, IRCTC दे रहा है सस्ते में टूर पैकेज

6 जनवरी से किराया बढ़ने की खबरें थीं

आपको बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने हाल ही में कहा था कि रेलवे 6 जनवरी से ट्रेनों का किराया बढ़ाने पर विचार कर रही है. रेलवे के किराया बढ़ाने की खबरों का खुद खंडन किया है. वहीं, PIB ने भी फैक्ट चेक के जरिए ट्रेनों के किराया बढ़ाने की खबर को पूरी तरह भ्रामक बताया है. रेलवे ने ट्रेनों का किराया बढ़ाने की कोई योजना नहीं बनाई है.

पिछले साल 1 जनवरी से बढ़ा था किराया 

रेलवे ने पिछले साल यानी 2019 के जनवरी महीने में यात्री किराया में बढ़ोतरी की थी. तब रेलवे ने यात्री किराए में चार पैसे प्रति किलोमीटर तक की बढ़ोतरी की थी. नया यात्री भाड़ा 1 जनवरी, 2020 से लागू किया गया था. तब रेलवे की दलील यह भी है थी कि पहले से ही रेलवे में यात्री ट्रेनों का ऑपरेशनल खर्च बहुत ज्यादा है और रेलवे को लगातार घाटा हो रहा है, लिहाजा यात्री ट्रेनों का किराया बढ़ाना जरूरी हो गया था. 

IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करना आसान 

भारतीय रेल की तरफ से नए साल में IRCTC की वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाया है, जिससे अब वेबसाइट पर एक साथ और भी ज्यादा टिकट बुक की जा सकती हैं. रेलवे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल से इसे और एडवांस बनाया गया है. नए साल में IRCTC की वेबसाइट को अपडेट किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Covid-19 मरीजों को क्या महंगा मिलता है इंश्योरेंस? यहां देखिए ऐसे सवालों के जवाब

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.