Indian Railways: चार्ट तैयार होने के बाद भी म‍िलेगा टिकट कैंस‍िलेशन पर र‍िफंड! जानें रेलवे का यह नियम
Advertisement
trendingNow11331506

Indian Railways: चार्ट तैयार होने के बाद भी म‍िलेगा टिकट कैंस‍िलेशन पर र‍िफंड! जानें रेलवे का यह नियम

भारतीय रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए समय-समय पर कदम उठाती रहती है. दुन‍िया के बड़े रेल नेटवर्क में इसकी गि‍नती होती है. लंबी से लंबी दूरी के ल‍िए भारतीय रेलवे के जर‍िये सफर करना ज्‍यादा आसान और सुरक्षि‍त है.

Indian Railways: चार्ट तैयार होने के बाद भी म‍िलेगा टिकट कैंस‍िलेशन पर र‍िफंड! जानें रेलवे का यह नियम

Indian Railways: भारतीय रेलवे यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए समय-समय पर कदम उठाती रहती है. दुन‍िया के बड़े रेल नेटवर्क में इसकी गि‍नती होती है. लंबी से लंबी दूरी के ल‍िए भारतीय रेलवे के जर‍िये सफर करना ज्‍यादा आसान और सुरक्षि‍त है. इन्‍हीं चीजों को ध्‍यान में रखकर रेलवे की तरफ से नियमों में बदलाव क‍िया जाता है ताक‍ि यात्रियों को सफर में किसी प्रकार की दिक्कत न हो.

आईआरसीटीसी ने ट्वीट करके जानकारी दी
कई बार यात्री ट्रेन का टिकट बुक कराने के बाद उसे कैंसिल करा देते हैं. ऐसे में रेलवे की तरफ से कुछ पैसे काटकर बाकी र‍िफंड कर द‍िया जाता है. कई बार ऐसा भी होता है क‍ि चार्ट तैयार होने के बाद कई बार इमरजेंसी में यात्री को टिकट कैंस‍िल कराना पड़ता है. ऐसे में शायद आपके मन में भी यही सवाल आये क‍ि क्‍या चार्ट तैयार होने के बाद टिकट कैंसिल कराया जा सकता है. इस पर आईआरसीटीसी ने ट्वीट करके जानकारी दी है.

र‍िफंड के ल‍िए भरना होगा टीडीआर
रेलवे की तरफ से बिना यात्रा किए गए टिकट को कैंसिल कराने पर रिफंड द‍िया जाता है. हालांकि, इसके र‍िफंड के ल‍िए आपको पहले टीडीआर भरना होगा. इसके ल‍िए सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं. यहां My Account के ऑप्‍शन को सिलेक्‍ट करें. यहां आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू में माय ट्रांजेक्‍शन (My Transaction) का ऑप्‍शन म‍िलेगा.

यहां File TDR का ऑप्‍शन स‍िलेक्‍ट करके किसी एक व‍िकल्‍प को स‍िलेक्‍ट करके टीडीआर भरना है. आपकी स्क्रीन पर यात्री से जुड़ी जानकारी द‍िखाई देगी. इसके बाद पीएनआर, ट्रेन नंबर कैप्चा आद‍ि दर्ज करके रद्द करने के नियमों के बॉक्स पर क्लिक करके सब्‍म‍िट पर क्लिक करें.

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा. ओटीपी दर्ज करके अपनी पीएनआर डिटेल्स को वेरीफाई करें. यह प्रोसेस करने के बाद रद्द टिकट के विकल्प को स‍िलेक्‍ट करें. अब आपको स्क्रीन पर रिफंड की राशि द‍िखाई देगी. टिकट बुक करते समय द‍िए गए नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज आएगा.

Trending news