Indian Railways: रेलवे ने ट्रेनों के चलने को लेकर किया ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठे यात्री
Advertisement
trendingNow11279786

Indian Railways: रेलवे ने ट्रेनों के चलने को लेकर किया ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठे यात्री

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को राहत दी है. रेलवे ने कोरोना काल में बंद पड़ी 500 पैसेंजर ट्रेनों को फिर से चलाने का आदेश जारी किया है. इसके अलावा करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी पटरी पर दौड़ने लगेंगी. आइये चेक करते हैं लिस्ट.

Indian Railways Rules

Indian Railways Rules: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बड़ा फैसला लेते हुए पैसेंजर और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को एक बार फिर से चलाने का आदेश जारी किया है. आपको बता दें कि इस हफ्ते से कोरोना काल में बंद हुई सभी ट्रेनों का संचालन शुरू होगा. इसके तहत करीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें फिर से शुरू करने के आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी पटरी पर दौड़ने लगेंगी.  आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

कोविड में कई ट्रेनें हुई थीं बंद

गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना के समर देशव्यापी लॉक डाउन में कई ट्रेनें बंद कर दी गईं, जो बाद में धीरे धीरे पटरी पर दौड़ने लगीं. बता दें कि कोरोना काल से पहले करीब 2800 पैसेंजर ट्रेनें चलती थीं, जबकि अभी 2300 पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं. इसके अलावा अभी 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं और एक हफ्ते में 1900 से ज्यादा मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलने लगेंगी. इससे करोड़ों यात्रियों को रहत मिलेगी.

वंदे भारत के नए संस्करण 

अब भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन के नए संस्करण को उतारने की तैयारी कर रही है. आपको बता दें कि देश में इस तरह की यह तीसरी रेल होगी और इसे 12 अगस्त को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से परीक्षण के लिए रवाना किया जाएगा. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रेन के नवंबर से दक्षिण भारत में एक विशेष मार्ग पर चलने की संभावना है.

पीएम नरेंद्र मोदी दिखेंगे हरी झंडी 

रेलवे के सूत्रों के अनुसार, सेमी हाई स्पीड (160-200 किलोमीटर प्रति घंटा) वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई से ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं. हालांकि, सरकार की तरफ से अभी इसकी अभी पुष्टि होनी बाकी है. वंदे भारत के नए संस्करण का परीक्षण राजस्थान के कोटा से मध्य प्रदेश के नागदा खंड तक किया जाएगा. ट्रेन की परिक्षण गति 100 से 180 किमी प्रति घंटा होगी. दो से तीन परीक्षणों में सफलता के बाद नयी वंदे भारत ट्रेन को वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी दी जा सकती है.

Trending news