Indian Railway: सीधे चलने वाली ट्रेन में बैठे यात्री हिलते क्यों रहते हैं?
Advertisement
trendingNow11625170

Indian Railway: सीधे चलने वाली ट्रेन में बैठे यात्री हिलते क्यों रहते हैं?

Indian Railway हजारों किलोमीटर की यात्रा कुछ सौ रुपये में करा देता है. इंडियन रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. कभी न कभी तो आपने भी इंडियन रेलवे से यात्रा तो की होगी. 

Indian Railway: सीधे चलने वाली ट्रेन में बैठे यात्री हिलते क्यों रहते हैं?

Indian Railway IRCTC: इंडियन रेलवे की जब बात आती है तो देश में यात्रा करने के लिए आपके पास इससे सस्ता विकल्प मौजूद नहीं है. यह हजारों किलोमीटर की यात्रा कुछ सौ रुपये में करा देता है. इंडियन रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. कभी न कभी तो आपने भी इंडियन रेलवे से यात्रा तो की होगी. आज हम आपको रेलवे से जुड़े कुछ इंट्रस्टिंग फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद ही आपको कुछ जानकारी हो.

आज हम आपको रेलवे के एक बहुत ही इंट्रस्टिंग फैक्ट बताने जा रहे हैं. वैसे तो आपको रेलवे के बारे में अलग अलग फैक्ट्स की जानकारी होगी, लेकिन आज जो हम बताने जा रहे हैं शायद ही आप इसके बारे में जानते हों. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ट्रेन तो सीधी चलती है लेकिन इसमें बैठने वाले लोग हिलते क्यों रहते हैं?

ये तो खैर हम सब जानते ही हैं कि ट्रेन एकदम सीधी चलती है और उसका ट्रैक भी एकदम प्लेन होता है, लेकिन फिर भी अंदर बैठने वाले लोग हिलते रहते हैं. हो सकता है आपने इस पर ध्यान दिया हो लेकिन इसकी असल वजह जानने की कभी कोशिश ही न की हो या फिर इग्नोर कर दिया हो.

इसके पीछे के कारण की बात करें तो वो ये है कि ट्रेन सीधी नहीं चलती है, बल्कि बहुत ही कम ऐम्प्लिटूड और आवृति के लहर के रूप में चलती है. इससे क्या होता है कि लगता तो ऐसा ही कि हम सीधे जा रहे हैं लेकिन इसमें हल्की सी वाइब्रेशन होती है. इतना ही नहीं पहिए की सतह जो रेल से मिलती है वो सीधे नहीं होते हैं बल्कि उनमें स्लोप होता है. यही कारण है कि जब ट्रेन चलती है तो पैसेंजर अगल-बगल हिलते रहते हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news